Madhya Pradesh Elections | क्यों कांग्रेस को मध्य प्रदेश में बीजेपी से हार का करना पड़ा सामना?

By रेनू तिवारी | Dec 03, 2023

छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के नतीजे आने लगे, भाजपा इन तीन प्रमुख राज्यों में भारी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। अपने शासन वाले दो राज्यों में निराशा का सामना कर रही कांग्रेस को तेलंगाना में खुशी की कुछ वजह मिल गई। मध्य प्रदेश में चुनाव नतीजे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पक्ष में आए। बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में जश्न के बीच कांग्रेस खेमे में निराशा और सदमा है। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती के अब तक के रुझानों के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने की ओर अग्रसर है। चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 162 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 66 सीटों पर आगे है।

 

इसे भी पढ़ें: 'महादेव का श्राप, कांग्रेस साफ'... सट्टेबाजी ऐप घोटाले पर BJP ने कसा भूपेश बघेल पर तंज | Congress Defeat in Chhattisgarh


सत्ता विरोधी लहर की कोई भूमिका नहीं

बीजेपी ने सत्ता विरोधी लहर की धारणा को खत्म कर दिया. 18 साल बाद भी प्रदेश की जनता ने फिर से शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व पर भरोसा जताया है


कमलनाथ,दिग्विजय सिंह की लहर का नकारात्मक असर पड़ा

कांग्रेस ने दिग्गज नेता कमल नाथ और दिग्विजय सिंह से बड़ा नेता किसी को नहीं बनने दिया. वह किसी नए चेहरे को मैदान में उतारने से भी झिझक रही थी जो जनता से जुड़ सके। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक कमल नाथ अब किसी पार्टी का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हैं। कांग्रेस में जहां कमलनाथ का रवैया तानाशाही वाला रहा है, वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान जमीनी नेता रहे हैं. उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए 100 से अधिक सार्वजनिक सभाएं कीं. शिवराज सिंह चौहान की सरल छवि कमलनाथ की छवि पर भारी पड़ी.

 

इसे भी पढ़ें: Assembly Election Results: Sharad Pawar बोले- चुनावी नतीजों का I.N.D.I.A. गठबंधन पर नहीं पड़ेगा असर


युवा नेताओं का कोई बैकअप नहीं

 किसी भी युवा नेता को चुनाव में नेतृत्व करने की इजाजत नहीं दी गई. कांग्रेस में बड़ी हस्ती और युवा चेहरा रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया को किनारे कर दिया गया। अंततः वह भाजपा में शामिल हो गये। युवा नेताओं की कमी के चलते जनता का झुकाव शिवराज सिंह चौहान के खेमे की ओर हुआ।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल