Loksabha Election Result| PM Modi ने बुलाई कैबिनेट बैठक, INDIA ब्लॉक भी करेगी मीटिंग

By रितिका कमठान | Jun 05, 2024

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके है। नतीजों के बाद एक बार फिर से एनडीए सरकार हैट्रिक लगाते हुए सरकार बनाने जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा आधिकारिक घोषणा किए जाने के बाद बीजेपी 240, कांग्रेस 99, समाजवादी पार्टी 37, टीएमसी 29, डीएमके 22, टीडीपी 16, जेडीयू 12, शिवसेना यूबीटी 9, एनसीपी पवार ग्रुप को आठ सीटें मिली है।

 

इसके साथ ही अब दिल्ली में बैठकों का दौर भी शुरु होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद बुधवार को होने वाली है। वहीं लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद प्रधानमंत्री ने मंगलवार शाम को कहा कि एनडीए अगली सरकार बनाएगी।

 

 भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए और विपक्षी इंडिया ब्लॉक दोनों भविष्य की राजनीतिक कार्रवाई के लिए रणनीति तैयार करने के लिए बुधवार को बैठकें करने वाले हैं। बुधवार की सुबह चुनाव आयोग की वेबसाइट पर महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए मतों के परिणाम पोस्ट करके, चुनाव आयोग ने सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के लिए परिणाम घोषित करने का काम पूरा कर लिया, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं।

 

 केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज सुबह करीब 11:30 बजे दिल्ली में होने की संभावना है। एनडीए नेता आज प्रधानमंत्री मोदी के आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर बैठक करेंगे। यह बैठक अपराह्न लगभग 3:30 बजे होने वाली है। एनडीए की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू जैसे प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

 

इंडिया ब्लॉक भी करेगा बैठक

इंडिया ब्लॉक की बैठक राष्ट्रीय राजधानी में शाम करीब 6 बजे होगी। लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार को हुई। भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से बहुत कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत बढ़त दर्ज की। भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए और सभी भविष्यवाणियों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में शामिल अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा। 2024 के लोकसभा चुनावों में डाले गए मतों की गिनती के बाद भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में सत्ता में आने के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी को अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ।

 

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनादेश के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया और कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी और यह विकसित भारत, सबका साथ सबका विकास के संकल्प और भारत के संविधान में लोगों की दृढ़ आस्था की जीत है। "इस पवित्र दिन पर, यह पुष्टि होती है कि एनडीए तीसरी बार सरकार बना रही है। हम लोगों के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा, एनडीए पर पूरा भरोसा जताया।

 

मंगलवार को भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन में उन्होंने कहा, "यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान पर दृढ़ आस्था की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है। यह सबका साथ सबका विकास की जीत है।" नतीजों के बाद कांग्रेस पार्टी और अन्य विपक्षी नेताओं ने भी कहा कि भविष्य की रणनीति तय करने के लिए बुधवार को इंडिया ब्लॉक की बैठक होगी।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना