Assembly bypolls: हिमाचल, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी, जानें बीजेपी ने किस-किस पर लगाया दांव

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 10 जुलाई को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। अमरवाड़ा से तीन बार विधायक और पहले कांग्रेस पार्टी के सदस्य रहे कमलेश शाह लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के करीबी माने जाने वाले शाह ने पार्टी बदलने के बाद इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद चुनाव आयोग को अमरवाड़ा सीट खाली घोषित करनी पड़ी और उपचुनाव कराना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: आपराधिक आरोपों के प्रत्याशियों से किसी दल को गुरेज नहीं

यहां उम्मीदवारों की एक सूची है

हिमाचल प्रदेश

देहरा: होशियार सिंह चंब्याल

हमरीपुर: आशीष शर्मा

नालागढ़: कृष्ण लाल ठाकुर

उत्तराखंड

बद्रीनाथ: राजेंद्र सिंह भंडारी 

मंगलौर: करतार सिंह भड़ाना 

मध्य प्रदेश

अमरवाड़ा (एसटी):कमलेश शाह

13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 10 जुलाई को उपचुनाव

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है उनमें पश्चिम बंगाल की चार सीटें, हिमाचल प्रदेश की तीन सीटें और उत्तराखंड की दो सीटें शामिल हैं। जिन 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है वे हैं रूपौली (बिहार), रायगंज (पश्चिम बंगाल), राणाघाट दक्षिण (पश्चिम बंगाल), बगदा (पश्चिम बंगाल), मानिकतला (पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ (उत्तराखंड), मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब), देहरा (हिमाचल प्रदेश), हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश), और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश)।

इसे भी पढ़ें: UP में BJP के खराब प्रदर्शन की क्या रही वजह? मंथनों को दौरा लगातार जारी, इन संभावित कारणों पर हो रही चर्चा

चुनाव निकाय द्वारा जारी एक बयान में, उन 13 विधानसभा क्षेत्रों के बारे में विवरण प्रदान किया गया जहां चुनाव होने हैं। ईसीआई ने कहा, सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून निर्धारित की जाएगी। 24 जून को मतदान पत्रों की जांच की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। पेपर 26 जून को है। ईसीआई ने कहा कि इसके अलावा, सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 10 जुलाई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स