Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

By अंकित सिंह | Oct 24, 2024

चक्रवात दाना ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सामान्य जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है, क्योंकि शहर में तेज़ हवाएँ और भारी बारिश हो रही है। चक्रवात के कारण पूरे क्षेत्र में कई सेवाएँ निलंबित हो गई हैं और बड़ी बाधाएँ आई हैं। राज्य की राजधानी में वाहनों की आवाजाही कम देखी गई, जबकि शहर के बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बस टर्मिनल, हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर कुछ लोग देखे गए। 

 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Dana | तेज हवाएं, जानलेवा लहरें और बारिश का बवंडर लिए आ रहा है 'चक्रवात दाना', ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट पर तबाही की आशंका, NDRF तैनात


राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के उप महानिरीक्षक मोहसेन शाहेदी ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान दाना के आने की तैयारी के लिए ओडिशा में 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 17 टीमें तैनात की गई हैं। अधिकारियों ने निवासियों से घर के अंदर रहने और जब तक बहुत ज़रूरी न हो, बाहर न निकलने का आग्रह किया है। आपातकालीन टीमें हाई अलर्ट पर हैं और राज्य सरकार ने किसी भी संभावित संकट से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन प्रोटोकॉल सक्रिय कर दिया है। इस बीच, एहतियात के तौर पर ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं, जिससे शहरों के बीच संपर्क प्रभावित हुआ है। इसके अलावा, बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है और यात्रा बाधित हो रही है।


वहीं, कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात 'दाना' के प्रभाव को देखते हुए, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान परिचालन आज 1800 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 0900 बजे तक निलंबित कर दिया गया है, क्योंकि भारी हवाएं और भारी वर्षा की आशंका है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज रात ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट के बीच नबन्ना में चक्रवात 'दाना' के संभावित दस्तक से पहले स्थिति की निगरानी कर रही हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Dana: ओडिशा के कई जिलों में चक्रवात के कारण भारी बारिश की आशंका, Red-Orange अलर्ट जारी


बालूगांव एनएसी के कार्यकारी अधिकारी प्राण नाथ सेठ ने कहा, "हमने निचले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है और उन्हें आश्रय गृहों में ले जाया जा रहा है... आश्रय गृहों में उचित व्यवस्था की गई है...।" निदेशक आईएमडी, मनोरमा मोहंती ने कहा कि यह आज मध्य रात्रि और 25 अक्टूबर की सुबह के दौरान उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट को पार करते हुए एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में भीतरकनिका के बहुत करीब पहुँचेगा। हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे तक होगी... मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक और जाजपुर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स