Lakshmi Mittal Birthday: दुनिया के सबसे बड़े स्टील निर्माता हैं लक्ष्मी मित्तल, कभी बेहद गरीबी में बीता था बचपन

By अनन्या मिश्रा | Jun 15, 2023

जब भी एशिया के सबसे अमीर इंसान की बात होती है तो जानें-मानें बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल का नाम उस लिस्ट में जरूर शामिल रहता है। साल 2022 की Forbes Billionaires List में भी लिस्ट में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, शिव नादर, सावित्री जिंदल और बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल का नाम शामिल था। वह स्टील किंग के नाम से फेमस है। लक्ष्मी मित्तल भारतीय मूल के दूसरे सबसे अमीर ब्रिटिश हैं। बता दें कि आज के दिन यानी की 15 जून को लक्ष्मी मित्तल अपना 73वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर लक्ष्मी मित्तल के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में...


जन्म और शिक्षा

राजस्थान के चुरु गांव में 15 जून 1950 को लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म हुआ था। मित्तल का बचपन काफी गरीबी में बीता था। क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी। वहीं बचपन में ही मित्तल का पूरा परिवार कोलकाता चला गया था। बता दें कि लक्ष्मी मित्तल के बचपन में एक दौर ऐसा भी आया। जब उनको भूखे पेट ही सोना पड़ता था। उन्होंने कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया।


बिजनेस में ऐसे ली एंट्री

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मित्तल ने साल 1976 में अपने परिवार के साथ इस्पात निर्माण व्यवसाय में काम करना शुरू किया। मित्तल ने एक छोटी सी स्टील की कंपनी की शुरूआत की, जो समय के साथ दुनिया की अग्रणी इस्पात और खनन कंपनी आर्सेलर के तौर पर जानी जाने लगी। हालांकि जब 70 के दशक में वह स्टील का बिजनेश करना चाहते थे, तो उस दौरान स्टील के बिजनेस पर सरकार का कंट्रोल होता था। इसलिए उन्होंने दूसरे देशों में बिजनेस करना शुरू कर दिया। इसके लिए मित्तल के पिता ने इंडोनेशिया में जमीन खरीदी। साल 1976 में उन्होंने पीटी इस्पात इंडो इंडोनेशिया स्टील प्लांट की शुरूआत की।


ऐसे बनें स्टील किंग

लक्ष्मी मित्तल ने देखते ही देखते कई स्टील प्लांट खड़े कर लिए। वह हमेशा ऐसे स्टील प्लांट का सौदा करते थे, जो पहले से घाटे में चल रहे होते थे। उन स्टील प्लांट को खरीदकर वह उसमें पैसा लगाकर आगे बढञाने का काम करते थे।


विदेशों में हिट और भारत में हुए फ्लॉप

धीरे-धीरे दुनियाभर में लक्ष्मी मित्तल का बिजनेस फैलने लगा। वह स्टील किंग के नाम से फेमस हो गए। जहां विदेशों में उनका कारोबार फलता-फूलता चला गया, लेकिन उन्हें भारत में सफलता नहीं मिली। मित्तल ने दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, यूरोप आदि में अपने बिजनेस को फैलाया। लेकिन जब उन्होंने भारत में अपना बिजनेस खड़ा करना चाहा तो उन्हें सफलता नहीं मिली। लक्ष्मी मित्तल ने एस्सार स्टील को खरीदने की कोशिश की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद मित्तल ने झारखंड, ओडिशा में भी स्टील प्लांट स्थापित करने की कोशिश की। लेकिन यहां भी उनको सफलता नहीं मिली।


लग्जरी लाइफ जीते हैं मित्तल

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल काफी लग्जरी लाइफ जीते हैं। साल 2004 में वह उस दौरान सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने ब्रिटेन के किंग्सटन पैलेस गार्डन में 400 करोड़ में एक बंगला खरीदा था। उस बंगले में संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है। इसके बाद उन्होंने एक 800 करोड़ का बंगला खरीदा। इसके बाद लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी के लिए 800 करोड़ का बंगला खरीदा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, वह खुद की प्राइवेट वैनिटी वैन भी रखते हैं। इस वैनिटी वैन की कीमत करोड़ो में है। 


प्रमुख खबरें

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ऋण लेती है, सोनिया गांधी को दे देती है : Kangana Ranaut

यूक्रेन के खारकीव में रिहायशी इलाकों पर रूस के हमले में 20 से अधिक लोग घायल

बाल ‘पोर्नोग्राफी‘ देखना अपराध नहीं? Supreme Court याचिका पर कल सुनाएगा फैसला

Hezbollah ने लिया Israel से बदला, दागे 100 से अधिक रॉकेट, युद्ध का खतरा बढ़ा