Kolkata International Film Festival | कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 4 दिसंबर से शुरू होगा, ममता बनर्जी ने की घोषणा

By रेनू तिवारी | Jul 25, 2024

30वां कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव इस साल दिसंबर में शुरू होगा। ममता बनर्जी ने कहा कि फिल्म महोत्सव 4-11 दिसंबर 2024 तक कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। 30वें संस्करण का आयोजन पश्चिम बंगाल सरकार के सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा किया जाएगा। आपको बता दें कि यह फिल्म महोत्सव हर साल पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि 'केआईएफएफ' की स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी। इस फिल्म महोत्सव में फीचर, डॉक्यूमेंट्री और लघु फिल्मों सहित विभिन्न प्रकार की फिल्में दिखाई जाती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: UP Police Constable Re-exam Date Out | यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की दोबारा परीक्षा इन तिथियों पर होगी, देखें पूरा शेड्यूल


गौतम घोष को 'केआईएफएफ' का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता गौतम घोष को 'केआईएफएफ' का अध्यक्ष और बंगाली फिल्म आइकन प्रोसेनजीत चटर्जी को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। घोषणा करते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ने कहा कि पिछले कई वर्षों की तरह इस बार भी महोत्सव के दौरान विश्व और भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कामों को प्रदर्शित किया जाएगा। बंगाली फिल्म जगत के मशहूर अभिनेता उत्तम कुमार की 44वीं पुण्यतिथि के अवसर पर ममता बनर्जी ने कहा कि वे पश्चिम बंगाल की संस्कृति और विरासत के प्रतीक हैं और उनकी विरासत आगे भी जारी रहेगी। कला और संस्कृति के क्षेत्र में पश्चिम बंगाल के योगदान को याद करते हुए बनर्जी ने कहा कि 'केआईएफएफ' अपनी विविधता के कारण सिनेमा प्रेमियों के लिए सबसे खास जगह बन गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Himachal में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के बाद एनएच-3 का एक हिस्सा बंद किया गया


गौतम घोष और प्रोसेनजीत चटर्जी के बारे में क्या कहा ममता बनर्जी ने?

गौतम घोष और प्रोसेनजीत चटर्जी इस साल के महोत्सव को भव्य रूप से आयोजित करने और बेहतरीन फिल्मों को दिखाने के लिए विशेषज्ञों की एक अलग समिति बनाएंगे। इस दौरान ममता ने उत्तम कुमार की फिल्मों को याद किया और बताया कि कैसे उनकी मां उन्हें उत्तम कुमार की फिल्में दिखाने ले जाती थीं। ममता बनर्जी ने कहा, "फिल्मों में उत्तम कुमार के पार्श्वगीत अमर हैं। वे पश्चिम बंगाल की विरासत से अलग नहीं हैं। उन्होंने हमें सिखाया है कि हमें अपनी पहचान और जड़ों को कभी नहीं भूलना चाहिए।" उन्होंने चार दशकों तक बंगाली फिल्म उद्योग में योगदान देने के लिए प्रोसेनजीत चटर्जी को एक विशेष पुरस्कार भी प्रदान किया।


प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा