Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत

By अभिनय आकाश | Sep 25, 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 7 बजे तक मतदान केंद्रों पर 54.11% मतदान दर्ज किया गया। आज सुबह 7 बजे शुरू हुए 26 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बिना किसी हिंसा की घटना के शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। दूसरे चरण के मतदान वाले इन छह जिलों में दर्ज कुल मतदान प्रतिशत ने लोकसभा चुनाव 2024 में दर्ज मतदान प्रतिशत को भी पार कर लिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले ने कहा कि सबसे अधिक मतदान प्रतिशत 79.95% श्री माता वैष्णो देवी, कटरा विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। रियासी जिले में जिसमें 3 विधानसभा क्षेत्र हैं और इसका मतदान प्रतिशत सबसे अधिक 74.14% रहा है। पुंछ में 73.78%, राजौरी में 69.85%, गंदेरबल में 62.63% और बडगाम में 61.31% और श्रीनगर में 29.24% मतदान हुआ है, जहां कुछ मतदान केंद्रों पर अभी भी मतदान जारी है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की जनता बीजेपी के ढाए जुल्म से त्रस्त, चुनाव में करेगी वोट से चोट - Congress

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है जिससे मुझे लगे कि पुनर्मतदान की आवश्यकता है। 3502 मतदान केंद्र थे और ऐसा कोई मतदान केंद्र नहीं है जहां मतदान प्रतिशत एकल अंकों में रहा हो... खासकर श्रीनगर में  लोकसभा में जो मतदान प्रतिशत रहा आज उससे अधिक मतदान प्रतिशत रहा। लोकसभा चुनाव के दौरान श्रीनगर का मतदान प्रतिशत 24.83% था, हमने इस बार इसे 5% से अधिक कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Haryana में बोले PM Modi, परिवारवाद से मुक्त हो रहा देश, कांग्रेस की टूटती जा रही उम्मीदें

कई स्थानों पर उत्साह से भरे मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं। ये लोग अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। पुरुषों, महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं समेत मतदाताओं ने मतदान के बाद स्याही लगी अंगुली गर्व से दिखायी। यह मतदान आतंकवादियों के बहिष्कार के आह्वान एवं धमकी के बीच हो रहा है। मतदान केन्द्रों पर माहौल उत्साहपूर्ण था। लोगों का उत्साह साफ झलक रहा था। पहली बार मतदान करने वाले, शतायु हो चुके तथा दिव्यांग लोगों ने लोकतंत्र के प्रति अपना जज्बा दिखाया। दूसरे चरण में जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वे छह जिलों में हैं। इनमें से तीन जिले घाटी के और तीन जम्मू संभाग के हैं। विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों से 16 विदेशी प्रतिनिधियों को इस चुनाव का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया है।  

प्रमुख खबरें

Saree For Office: ऑफिस में रश्मिका मंदाना जैसी साड़ी पहनकर दिखाएं अपनी खूबसूरती, हर कोई करेगा तारीफ

Madhya Pradesh Travel: मध्य प्रदेश की इन शानदार जगह को मानसून में जरूर करें एक्सप्लोर, देखने को मिलेंगे व्हाइट टाइगर

Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत

महबूबा मुफ्ती के रोड शो के दौरान बिजली के खंभे में लगी आग, बदला गया रास्ता