एक्सपर्ट से जानें किस समय वॉक करना सही होता है सुबह या शाम? तनाव होता है दूर

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 04, 2024

आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल में खुद के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। आलास के चक्कर में एक्सरसाइज न करने से से मोटापा बढ़ने लगता है और कई खतरनाक बीमारियां तक होने लगती है। अगर आपके पास एक्सरसाइज और योग करने का समय नहीं तो सबसे आसान है कि आप वॉक कर सकते हैं। वॉक को सबसे बेस्ट एक्सरसाइज माना गया है लेकिन क्या आपको पता है कि वॉकिंग के लिए बेस्ट टाइम क्या है? सबुह या शाम कब टहलें या किस टाइम तक टहला चाहिए, आइए जानते हैं।

सुबह की वॉक हेल्दी

एक पॉडकास्ट में सेलेब्स फिजियोथेरेपी और स्पोर्ट्स मेडिसन स्पेशलिस्ट डाक्टर अली ईरानी ने बताया है कि  शाम की वॉक की तुलना में सुबह वॉक करने वाले ज्यादा हेल्दी होते हैं। यह वीडियो आपको डॉक्टक के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिल जाएगी। 

सुबह की वॉक से मेंटल हेल्थ ठीक होती है

उन्होंने इस पॉडकास्ट में आगे बताया है कि सूरज उगने से डेढ़ घंटे पहले जो यूनिवर्स से ओजोन लेयर की एनर्जी शरीर को मिलती है वह फिजिकल से लेकर मेंटल हेल्थ तक के लिए अच्छी होती है। सूरज उगने के डेढ़ घंटे से लेकर सूरज की पहली किरण पड़ने तक का समय एक्सरसाइज के लिए सबसे बेहतरीन होता है।

सुबह की वॉक के फायदे

अगर आप सुबह वॉक करते हैं तो कई फायदे मिलते हैं। इससे ह्रदय रोग और विशिष्ट तरह कैंसर के जोखिम को कम होता है, इसके साथ ही एनर्जी भरपूर मिलती है, ब्लड प्रेशर कम होता है और मेटाबॉलिज्म हाई होता है जिससे वेट कम होता है। 

प्रमुख खबरें

World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

Jagannath Rath Yatra 2024: 07 जुलाई से शुरू हो रही जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरूआत

Kailash Kher Birthday: संगीत के लिए छोड़ा घर... सफलता न मिलने पर की सुसाइड की कोशिश, ऐसा रहा सिंगर कैलाश खेर का सफर

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video