ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

By मिताली जैन | Jul 12, 2021

आज के समय में लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे निपटने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। वैसे शरीर में जमा चर्बी को खत्म करने का बेहतर तरीका है ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करना। अमूमन लोग अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए इंटेस वर्कआउट करते हैं। हालांकि, लगातार व्यायाम करने से भी अगर आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आप कुछ अन्य उपाय अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: थायराइड के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए यह 7 चीज़ें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर करें फोकस

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक्सरसाइज यकीनन कैलोरी बर्न करने का एक आसान तरीका है, लेकिन अगर आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो ऐसे में आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर अधिक फोकस करें। मसल्स टिश्यूज अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मसल्स का दस पाउंड 50 कैलोरी बर्न करता है, जबकि फैट के 10 पाउंड से केवल 20 कैलोरी बर्न होती है। 


पीएं ठंडा पानी

पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ना केवल आपका शरीर हाइडेट रहता है, बल्कि इससे आपकी बॉडी से टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे अधिक कैलोरी बर्न करने में भी सहायता मिलती है। कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि ठंडा पानी पीने से अस्थायी रूप से कैलोरी बर्न होती है, क्योंकि शरीर को तापमान को एडजस्ट करने के लिए अधिक कैलोरी बर्न करनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें: इस वजह से टूट सकती हैं शरीर की हड्डियां, रखें सावधानी

च्वूइंग गम

जब आप च्वूइंग गम चबाते हैं तो इससे आपको लंबे समय तक फुलर होने का अहसास होता है, साथ ही इससे आप कम स्नैकिंग करते हैं और फिर आपका कैलोरी काउंट भी नहीं बढ़ता। इतना ही नहीं, भोजन के बाद या भोजन के बीच च्वूइंग गम चबाने से मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है। हालांकि, अपने दांतों की सुरक्षा के लिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी च्वूइंग गम शुगर−फ्री हो।


करें रक्त दान

अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने का एक आसान और बेहतरीन तरीका है रक्तदान करना। जहां एक ओर रक्तदान करने से आप किसी व्यक्ति की जान बचा सकते हैं, वहीं दूसरी ओर, जब आप रक्तदान करते हैं, तो आपका शरीर खोई हुई चीजों को बदलने के लिए नए प्रोटीन, लाल रक्त कोशिकाओं और अन्य ब्लड काम्पोनेंट्स को रिप्लेस करने के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है। जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप हर दिन रक्त दान नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम आठ सप्ताह के बीच का इंतजार करना होगा।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

चीन से समझौता अहम, लेकिन भरोसे की ज्यादा अपेक्षा

आबकारी मामला : उच्चतम न्यायालय ने व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल को जमानत दी

Prabhasakshi NewsRoom: Odisha सरकार की तैयारियों के चलते Cyclone Dana किसी का बाल भी बाँका नहीं कर पाया

Mor Pankh Upay: ज्योतिष में बताए गए हैं मोरपंख के ढेर सारे लाभ, हर नकारात्मक शक्ति होगी दूर