खालसा एकजुट करने वाली ताकत है न कि बांटने वाली, अमेरिका में भारतीय राजदूत ने दिया बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2023

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने खालसा समर्थकों के एक छोटे समूह द्वारा भारतीय मिशनों में हिंसा की घटनाओं के कुछ दिनों बाद कहा है कि खालसा एकजुट करने वाली ताकत है, न कि विभाजित करने वाली ताकत है। संधू एक प्रसिद्ध सिख परिवार से आते हैं। एक कार्यक्रम उन्हें कई अन्य प्रतिष्ठित सिख अमेरिकियों के साथ अमेरिका के सिखों की ओर से प्रतिष्ठित "सिख हीरो अवार्ड" प्रदान किया गया। तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि सिख धर्म समावेश, भाईचारे, प्रेम, समानता और विविधता का धर्म है। हमें इन प्रमुख गुणों को ध्यान में रखना चाहिए और कुछ शरारती पात्रों द्वारा नहीं जाना चाहिए जो आभासी मीडिया का उपयोग करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden ने अमेरिका में ‘कोविड-19 से संबंधी राष्ट्रीय आपात स्थिति’ खत्म की

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि बैसाखी के दिन गुरु गोबिंद सिंह द्वारा एकजुट और विभाजित नहीं करने के लिए बनाया गया था ... खालसा ध्वज जो अकाल तख्त और निशान साहिब पर फहराता है, एकता, शांति और सार्वभौमिक प्रेम का ध्वज है, ध्वज का अपमान न करें। सिख धर्म समावेश, भाईचारे का धर्म है। खालसा परंपरा की शुरुआत 1699 में सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने की थी। उन्होंने कहा कि सिख धर्म और इतिहास में महत्वपूर्ण अवधारणाओं और बुनियादी सिद्धांतों में सार्वभौमिकता, एकता, समानता, ईमानदार जीवन, सेवा, ध्यान, मन की शांति और लोगों के बीच सद्भाव शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका सहित पूरे यूरोप को निर्मला सीतारमण ने दिखाया आईना, कहा- भारत में मुसलमानों की स्थिति पाकिस्तान से बहुत बेहतर है

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि हमें इन मूलभूत गुणों को ध्यान में रखना चाहिए न कि वर्चुअल मीडिया का उपयोग करके कुछ शरारती चरित्र क्या घुमाते हैं। अपने भाषण में संधू ने प्रवासी सिखों के साथ भारत के उदय और अर्थव्यवस्था, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य और उद्यमिता के प्रमुख क्षेत्रों में देश की कुछ प्रमुख उपलब्धियों को साझा किया।

प्रमुख खबरें

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच