शौर्य चक्र विजेता की हत्या में खालिस्तान का हाथ, सुप्रीम कोर्ट में NIA ने किया खुलासा

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के कनाडा स्थित गुर्गों ने 2020 में पंजाब में शौर्य चक्र विजेता एक शिक्षक की हत्या की साजिश रची। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच को लेकर कनाडा और भारत में ठन गई है। बलविंदर सिंह संधू की अक्टूबर 2020 में तरनतारन जिले के भिखीविंड में उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। संधू को 1990 के दशक में राज्य में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। 111 पेज के हलफनामे में एनआईए ने कहा कि मामले में गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्हें कनाडा स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के ऑपरेटिव सुखमीत पाल सिंह उर्फ ​​​​सनी टोरंटो और लखवीर ने अपराध करने का काम सौंपा था। 

इसे भी पढ़ें: Canada-India row: जब इंदिरा गांधी ने लगाई थी जस्टिन ट्रूडो के पिता पियरे की क्लास! फिर भी आतंकवादी को सौंपने से किया मना, उसी ने उड़ा दिया विमान

सिंह उर्फ ​​रोडे, मृतक खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा है। सनी टोरंटो और लखवीर सिंह दोनों को एनआईए की चार्जशीट में आरोपी के रूप में नामित किया गया है और भगोड़े के रूप में दिखाया गया है। आतंकवाद रोधी एजेंसी ने कहा कि दोनों ने "भारत में खालिस्तान विरोधी संस्थाओं" को खत्म करने की साजिश रची क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे उन्हें निशाना बनाकर खालिस्तानी आंदोलन को पुनर्जीवित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: India Canada Row: अब अपने देश में RSS पर बैन लगाएगा कनाडा? ट्रूडो के खास सिख नेता ने की मांग, जाने कौन है जगमीत सिंह

एनआईए ने कहा कि सनी टोरंटो और लखवीर सिंह ने भारत, खासकर पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से हत्या को अंजाम देने के लिए सुखमीत पाल सिंह से संपर्क किया। संधू की हत्या के लिए सनी टोरंटो ने पंजाब में इंदरजीत सिंह उर्फ ​​इंदर जैसे कट्टरपंथी युवाओं से भी संपर्क किया। एनआईए ने अपने हलफनामे में कहा, खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का मुख्य उद्देश्य सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से खालिस्तान बनाना है।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश