मोबाइल पार्किंग एप्लिकेशन लॉन्च करने की तैयारी में केरल सरकार, एडवांस पेमेंट की भी होगी सुविधा

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

केरल सरकार राज्य भर के प्रमुख शहरों में पार्किंग स्थान की उपलब्धता के मुद्दे से निपटने के लिए एक मोबाइल पार्किंग एप्लिकेशन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कोच्चि मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (केएमटीए) के नेतृत्व में, यह अभिनव पहल उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप के माध्यम से पार्किंग स्थानों के लिए अग्रिम भुगतान करने की अनुमति देगी। यह परियोजना एर्नाकुलम जिले में शुरू होने वाली है, जिसकी अनुमानित लागत ₹5 करोड़ है। इस पहल के लिए धन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: केरल के Muhammad Ajmal ने 4x400 मीटर वर्ग में आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

मोबाइल पार्किंग एप्लिकेशन परियोजना छह महीने के भीतर चालू होने की उम्मीद है। ऐप जारी करने की तैयारी में, कोच्चि मेट्रो द्वारा प्रबंधित 51 पार्किंग स्थलों पर गहन अध्ययन किया गया है। इनमें ग्रेटर कोचीन विकास प्राधिकरण (जीसीडीए), कोच्चि निगम और गोश्री द्वीप विकास प्राधिकरण (जीआईडीए) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वाहन की आवाजाही पर नज़र रखने के लिए निर्दिष्ट पार्किंग क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरा और अन्य निगरानी उपकरणों की स्थापना के साथ, निजी पार्किंग सुविधाओं को ऐप में एकीकृत किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Kerala: तालाब में डूबने से स्कूल के दो बच्चों की मौत

KMTA की स्थापना कोच्चि में सार्वजनिक परिवहन साधनों के समन्वय और संवर्धन के लिए की गई थी। निकाय का लक्ष्य न केवल पार्किंग सेवाओं में सुधार करना है, बल्कि सरकारी और निजी हितधारकों दोनों के लिए नई राजस्व धाराएँ बनाना भी है। दिसंबर में कोलकाता नगर निगम ने अवैध पार्किंग की समस्या को नियंत्रित करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया था।

प्रमुख खबरें

Indian Market में SUVs cars का जलवा बरकरार, पंच, क्रेटा और ब्रेज़ा की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री जारी

Hemant Soren Oath Ceremony: बस कुछ ही देर का इंतजार, मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन

Gyan Ganga: हनुमान जी ने अपने लिए भगवान श्रीराम से क्या मांगा?

Rahul Gandhi सड़क से संसद तक अंबानी-अडानी कहते नहीं थकते, क्या हुआ जब अचानक 10 जनपथ पहुंच गए मुकेश अंबानी