दिल्‍ली से कैसे हटेंगे कूड़े के पहाड़, केजरीवाल ने दिया निर्देश, 15 दिनों में लैंडफिल प्रबंधन पर कार्य योजना तैयार करें

By अभिनय आकाश | Apr 07, 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शहर के लैंडफिल की सफाई में तेजी लाने के सख्त निर्देश के बाद एमसीडी आपातकालीन आधार पर एक नया निर्माण और विध्वंस (सी एंड डी) अपशिष्ट संयंत्र का निर्माण करेगा। केजरीवाल ने ओखला, भलस्वा और गाजीपुर लैंडफिल की स्थिति की समीक्षा की और गुरुवार को पुराने कचरे को हटाने की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की और एमसीडी अधिकारियों को लैंडफिल प्रबंधन पर 15 दिनों के भीतर एक कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें: भारत को एक शिक्षित पीएम की जरूरत है, जेल में बंद सिसोदिया ने पीएम मोदी पर किया कटाक्ष, केजरीवाल ने उनका समर्थन किया

ओखला लैंडफिल के लिए कचरा प्रसंस्करण लक्ष्य 1 अप्रैल तक 10,000 मीट्रिक टन प्रति दिन तक बढ़ाया जाना था, सीएम को बताया गया कि एमसीडी बेमौसम बारिश सहित विभिन्न कारकों के कारण अपने लक्ष्य से कम 5000 से 6000 मीट्रिक टन कचरे का प्रसंस्करण कर रही है। केजरीवाल ने कहा कि यह किसी भी देरी की अनुमति देने का समय नहीं है। हमें सभी खामियों को दूर करने और तुरंत प्रगति को पटरी पर लाने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: अमृतपाल मामले से बेहतर तरीके से निबट पर भगवंत मान ने अपना दमखम साबित कर दिया है

भलस्वा लैंडफिल की स्थिति की समीक्षा करते हुए, सीएम को अवगत कराया गया कि बारिश के कारण 10,000 मीट्रिक टन के लक्ष्य तक पहुंचने में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन लक्ष्य कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा। सीएम ने आगे गाजीपुर लैंडफिल की स्थिति पर अपनी चिंता व्यक्त की, साइट पर कई देरी को देखते हुए अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया कि साइट पर तैनात एजेंसी को इसकी कमियों के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था और केजरीवाल ने उन्हें निर्देश दिया था यदि एजेंसी प्रक्रिया को पटरी पर नहीं लाती है तो महीने के अंत तक एजेंसी का अनुबंध समाप्त कर दें। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव