Madhya Pradesh और Chhattisgarh चुनाव से पहले kejriwal का दांव, बढ़ सकती हैं कांग्रेस-भाजपा की मुश्किलें

By अंकित सिंह | Aug 24, 2023

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को जगतार सिंह दियालपुरा और रजनीश कुमार दहिया को मध्य प्रदेश का सह-प्रभारी और अमोलक सिंह और अमृतपाल सिंह सुखानंद को छत्तीसगढ़ का सह-प्रभारी नियुक्त किया। यह इस साल के अंत में दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आया है। माना जा रहा है कि दोनों ही राज्यों में कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल अपने पंजाब के समकक्ष भगवंत मान के साथ दोनों ही राज्य का दौरा किया था। दोनों ही राज्यों में उन्होंने भाजपा के साथ-साथ अपने गठबंधन सहयोगी कांग्रेस पर भी जबरजस्त तरीके से निशाना साधा था। 

 

इसे भी पढ़ें: 'AAP से हमारा कोई संबंध नहीं', Bhagwant Mann पर निशाना साधते हुए बाजवा बोले- CM में हिटलर की आत्मा है


MP में केजरीवाल

केजरीवाल ने रविवार को मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये के मासिक भत्ते के अलावा मुफ्त बिजली, इलाज और गुणवत्तापूर्ण स्कूलों के निर्माण सहित विभिन्न ‘गारंटियों’ का आश्वासन दिया। सतना में पार्टी की एक बैठक को संबोधित करते हुए आप नेता ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया और लोगों से ‘अपने भांजे भांजियों को धोखा देने वाले मामा’ पर यकीन करना बंद करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैंने सुना है कि एक मामा है (जैसा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को लोकप्रिय रूप से जाना जाता है) जिसने अपने भांजे और भांजियों को धोखा दिया है। अब उस पर भरोसा मत करो। मैं कह रहा हूं कि अभी आपका बेटा, भाई और चाचा आया है, अब चाचा पर विश्वास करें।’’

 

इसे भी पढ़ें: Mumbai में इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होगी AAP, Arvind Kejriwal ने की पुष्टि


छत्तीसगढ़ में गारंटी

केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ की जनता से बेहतर शिक्षा, मुफ्त बिजली, मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं और बेरोजगारों के लिए तीन हजार रूपये मासिक भत्ता देने समेत 10 वादे किए और उनकी पार्टी को राज्य में एक बार मौका देने का अनुरोध किया। रायपुर के जैनम मानस भवन में शनिवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य की जनता के लिए गारंटी कार्ड जारी किया। केजरीवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर बेरोजगार को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा तथा जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक हर बेरोजगार को तीन हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी में भर्ती किए जाएंगे तथा नौकरियों में सिफारिश और भ्रष्टाचार खत्म कर पारदर्शिता लाई जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा