Delhi Cabinet | दिल्ली में केजरीवाल कैबिनेट में फेरबदल, सौरभ भारद्वाज से लेकर दो मंत्रालय आतिशी को सौंपे गए

By रेनू तिवारी | Aug 08, 2023

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी को सेवा और सतर्कता विभाग का प्रभार सौंप दिया। इससे पहले, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दो विभागों का नेतृत्व किया था, जो अब दिल्ली कैबिनेट में एकमात्र महिला आतिशी को दिए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री को लोकसभा में बुलाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव के नियमों का सहारा लिया : डेरेक ओ’ब्रायन

 

दिल्ली कैबिनेट में फेरबदल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बदलाव का प्रस्ताव दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेज दिया है। यह कदम दिल्ली सेवा विधेयक को राज्यसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद संसदीय मंजूरी मिलने के एक दिन बाद आया है, जो केंद्र को राष्ट्रीय राजधानी में नौकरशाही पर नियंत्रण देगा। जून में, सक्सेना द्वारा कैबिनेट में फेरबदल के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद उन्हें राजस्व, योजना और वित्त विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। ये तीनों विभाग पहले परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के पास थे।

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi से शादी के लिए राजी है Sherlyn Chopra! सात फेरे लेने से पहले कांग्रेन नेता सामने रखी ये शर्त | Video

 

आतिशी को दिए गये सौरभ भारद्वाज के विभाग

आतिशी के पास अब शिक्षा और बिजली सहित 14 विभाग होंगे, जो शहर सरकार के सभी मंत्रियों में सबसे अधिक है। आतिशी कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। दिल्ली कैबिनेट ने पिछले महीनों में मंत्री पदों में बार-बार बदलाव दर्ज किए हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के संबंधित मामलों में जेल में बंद मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन के इस्तीफे के बाद, इस साल मार्च में सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने मंत्री पद की शपथ ली।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल