Bike Riding Tips: गर्मी में बाइक राइडिंग के दौरान आपके पास होनी चाहिए ये चीजें

By विंध्यवासिनी सिंह | Jul 17, 2023

तपती गर्मी में जब आसमान से आग बरस रहा हो तो घर से निकलना किसे पसंद होगा भला! लेकिन कुछ मजबूरियां ऐसी हैं, जिनके चलते आपको घरों से बाहर निकलना पड़ता है। अगर आप अपनी ड्यूटी या जॉब पर बाइक से जाते हैं, तो ऐसे में हम यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस तपती गर्मी में बाइक से बाहर निकलने पर धूप से बचाएगी और आपके सफर को आरामदायक के साथ-साथ सुरक्षित बनाएगी। 


आईएसआई का हेलमेट (ISI Helmet)

बाइक चालकों को हेलमेट पहनना कितना आवश्यक है यह जगजाहिर है। इस संदर्भ में सरकार तमाम प्रयास भी कर रही है लोगों को जागरूक बनाने के लिए। हेलमेट पहनने से ना केवल आप एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रहते हैं, बल्कि भयानक गर्मी में भी आप अगर हेलमेट पहनते हैं तो आप तपती धूप से अपने आप को काफी हद तक बचा जा सकते हैं। हेलमेट ना आपके सर को सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि तेज धूप से यह सीधे संपर्क में आने से बचाता है और आप गर्मी से बच पाते हैं। इसके लिए आप चाहे तो मार्केट में कई सारे डिजाइनर हेलमेट उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार आई एस आई मार्क वाला हेलमेट लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 


विंडचीटर या बॉडी कवर (Windcheater or Body cover)

गर्मी में जब भी आप बाइक पर निकले तो आप कपड़ों के ऊपर विंडचीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आजकल मार्केट में कॉटन के भी बहुत सारे बॉडी कवर आ रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप गर्म हवा, या लू के प्रकोप से काफी हद तक अपने आप को बचा सकते हैं। इससे आपकी स्किन भी खराब नहीं होगी क्योंकि सीधे धूप आपकी त्वचा को संपर्क नहीं कर पाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Royal Enfield के दीवाने हैं तो Himalayan 450 जरूर ट्राई करें

आर्म कवर (Arm Cover)

अगर आप बाइक पर निकल रहे हैं या आप किसी के पीछे बैठ रहे हैं तो भी आपको अपने हाथों को ढकने के लिए आर्म कवर का आम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके हाथ धूप में जलेंगे नहीं और आप सुरक्षित रहेंगे, आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी। 


ग्लव्स (Gloves)

गर्मी के दिनों में भी आपको ग्लब्स का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके हाथ सुरक्षित रहते हैं और एक्सीडेंट के दौरान भी आपके हाथों में विशेष चोट नहीं लगती है। मार्केट में गर्मी के हिसाब से काफी कंफर्टेबल ग्लब्स भी मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधा अनुसार खरीद सकते हैं। 


टायर इन्फ्लेटर (Tire Inflator)

गर्मी के दिनों में अक्सर टायर पंचर होने की समस्या आपको देखने को मिल जाती है और कहीं अगर यह समस्या ऐसी जगह पर हो जहां पर हवा भर पाना मुश्किल हो तो ऐसी स्थिति में आप टायर इन्फ्लेटर की सहायता से आसानी से अपने बाइक के टायर में हवा भर पाएंगे। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी