Karnataka: Nandini Milk की कीमतें बढ़ाने की तैयारी, पैकेट की मात्रा में करेगी बदलाव

By रेनू तिवारी | Jun 25, 2024

कर्नाटक का दूध महासंघ, जिसे नंदिनी के नाम से जाना जाता है, 500 मिली और 1 लीटर दूध के पैकेट में दूध की मात्रा 50 मिली बढ़ाने और प्रति पैकेट की कीमत 2 रुपये बढ़ाने की तैयारी में है। यह 26 जून से लागू होगा। न्यूज़18 से बात करते हुए नंदिनी (केएमएफ) के प्रबंध निदेशक एम.के. जगदीश ने बताया कि कर्नाटक में दूध का उत्पादन बहुत ज़्यादा रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई बर्बादी न हो, दही, घी, आइसक्रीम, चॉकलेट, दूध पाउडर, गाढ़ा दूध, पनीर आदि जैसे उत्पाद बनाने के बाद भी केएमएफ के पास बड़ी मात्रा में अतिरिक्त दूध बचा रहता है। हम प्रतिदिन करीब 1 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन करते हैं। दूध की खपत करीब 45 लाख लीटर है और बाकी को उत्पादों में बदल दिया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: Crime News | पति ने किया बेटी के बॉयफ्रेंड बनाने का विरोध, पत्नी ने करवा डाली अपने ही पति की हत्या


जगदीश ने कहा, "हमने तय किया कि बर्बादी के बजाय, उपभोक्ताओं को अधिक दूध का लाभ क्यों न दिया जाए और इसकी कीमत थोड़ी अधिक रखी जाए, ताकि किसानों को भी इसका लाभ मिल सके।" उन्होंने कहा कि नंदिनी के पास भारत में दूसरी सबसे बड़ी सहकारी सूची है, जो राज्य में दूध किसानों को सशक्त बनाने के लिए किसान-हितैषी नीति अपनाती है।

 

इसे भी पढ़ें: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को आधुनिक यातायात प्रबंधन प्रणाली से लैस करेगी उत्तर प्रदेश सरकार


इसके साथ ही, टोन्ड दूध की कीमत, जो पिछले साल 39 रुपये थी और जिसे बढ़ाकर 42 रुपये कर दिया गया था, अब 51 रुपये होगी, जो अन्य राज्यों में दूध की कीमत से काफी कम है, जो सरकारी अधिकारियों के अनुसार 54 रुपये से 56 रुपये प्रति लीटर तक है।


जगदीश ने यह भी कहा कि किसानों द्वारा उत्पादित अतिरिक्त दूध को फेंक दिया जा रहा था, इसलिए केएमएफ ने उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर अधिक दूध उपलब्ध कराने का विचार बनाया।


पिछले साल जुलाई में सिद्धारमैया सरकार ने नंदिनी दूध की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिसमें कहा गया था कि दूध उत्पादकों की लंबे समय से मांग थी कि राज्य सहकारी की कीमत प्रतिस्पर्धी बनाई जाए, क्योंकि यह बढ़ती औसत राष्ट्रीय दर के मुकाबले कम पड़ रही थी। सरकार ने कहा था कि उस समय दूध की कीमत देश में सबसे कम थी और पैसा ‘सीधे किसानों को दिया जाएगा।’

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल