Kalindi Express Derailment | कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश, शुरुआती जांच में ISIS के खुरासान मॉड्यूल का हाथ होने का संदेह

By रेनू तिवारी | Sep 10, 2024

कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश: कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश के ताजा मामले में उत्तर प्रदेश के कानपुर में ट्रेन को पलटने की साजिश की शुरुआती जांच में आतंकी लिंक के सबूत सामने आए हैं। यह बताना जरूरी है कि प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को शिवराजपुर इलाके में पटरियों पर एलपीजी सिलेंडर रखकर पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी।


ISIS के खुरासान मॉड्यूल से लिंक

कई जांच एजेंसियों की अगुआई में की गई जांच से पता चलता है कि ट्रेन को पलटने की साजिश रचने वाला व्यक्ति 'स्व-कट्टरपंथी' व्यक्ति था, जिसके ISIS के खुरासान मॉड्यूल से संबंध हो सकते हैं।


इस मॉड्यूल से जुड़े आतंकियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए 'जिहादी' बनाया जाता है, यानी सोशल मीडिया के जरिए उनका ब्रेनवॉश किया जाता है। उन्हें सोशल मीडिया पर बम बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। कानपुर में रेलवे ट्रैक से बरामद की गई सामग्री से संदेह है कि आरोपी खुद कट्टरपंथी हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: IIT Guwahati Student Found Dead | आईआईटी गुवाहाटी के हॉस्टल में मिली छात्र की लाश, साल की चौथी ऐसी घटना, विरोध प्रदर्शन जारी


गौरतलब है कि यह घटना पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी फरहतुल्लाह घोरी द्वारा एक ऑडियो क्लिप जारी करने और भारत में ट्रेन दुर्घटनाओं की योजना बनाने के करीब एक हफ्ते बाद हुई है। इसके अलावा, हाल ही में हुए ट्रेन हादसों की भी इसी एंगल से जांच की गई है। दिल्ली पुलिस ने हाल ही में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली से आईएसआईएस के करीब 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।


12 लोग हिरासत में

इसके अलावा, जांच एजेंसियों ने कानपुर ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश के सिलसिले में 219 कैमरों से फुटेज एकत्र की है और 100 से अधिक व्यक्तियों से पूछताछ की है।


फिलहाल कम से कम 12 लोग हिरासत में हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है। कानपुर पुलिस ने सिलेंडर के सीरियल नंबर का उपयोग करके सिलेंडर की डिलीवरी का पता लगाने के लिए तीन गैस सिलेंडर एजेंसियों से भी पूछताछ की है।


तलाशी अभियान के दौरान, एक खोजी कुत्ते ने ऐसे सबूत पाए हैं जो बताते हैं कि साजिश झाड़ियों में छिपकर रची गई होगी।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: नेरुल में ओवरहेड इक्विपमेंट समस्या के कारण ठाणे और पनवेल के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित

 

में बड़ा रेल हादसा टल गया। पुलिस ने सोमवार को बताया कि कानपुर में भिवानी-प्रयागराज कालिंदी एक्सप्रेस पटरी पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकराने के बाद रुक गई। घटना स्थल से पेट्रोल की बोतल और माचिस भी बरामद की गई है, जिससे तोड़फोड़ की आशंका है। उन्होंने बताया कि घटना रविवार रात 8.20 बजे की है, जब ट्रेन तेज गति से चल रही थी।

 

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) हरीश चंद्र ने बताया कि लोको पायलट ने देखा कि एलपीजी सिलेंडर पटरी पर रखा हुआ है और उसने आपातकालीन ब्रेक लगाए। चंद्र ने बताया कि हालांकि, रुकने से पहले ट्रेन सिलेंडर से टकरा गई और वह पटरी से दूर जा गिरा। उन्होंने बताया कि लोको पायलट ने गार्ड और गेटमैन को इसकी सूचना दी थी।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी