चुनाव में हार के बाद राजनीति से ब्रेक लेंगे K Annamalai, BJP में अटकलों को दौर, जानें क्या है कारण

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव में एक भी सीट जीतने में विफल रहने के एक महीने बाद, इसके राज्य प्रमुख के अन्नामलाई फेलोशिप कार्यक्रम के लिए ब्रिटेन जा सकते हैं। भाजपा के एक सूत्र ने कहा कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में तीन महीने की फेलोशिप लंबे समय से अटकी हुई थी, अन्नामलाई ने नतीजों से पहले ही विश्राम का फैसला कर लिया था। अन्नामलाई के अलग होने से यह सुगबुगाहट शुरू हो गई है कि वरिष्ठ नेताओं के अपर्याप्त समर्थन और गठबंधन में 2026 विधानसभा चुनाव लड़ने पर अलग-अलग विचारों के कारण नेता नाराज हो सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: 'जनता की पिटाई के डर से इंदिरा गांधी ने भागने की योजना बनाई थी', तमिलनाडु भाजपा प्रमुख K Annamalai का दावा


नेतृत्व और उत्कृष्टता के लिए शेवनिंग गुरुकुल फ़ेलोशिप, "उल्लेखनीय नेतृत्व क्षमता वाले युवा नेताओं और मध्य-कैरियर पेशेवरों" के लिए डिज़ाइन किया गया एक कार्यक्रम, सितंबर के मध्य में शुरू होता है और दिसंबर में समाप्त होता है। कथित तौर पर अन्नामलाई ने फेलोशिप स्वीकार करने की अनुमति के लिए आलाकमान से संपर्क किया है। अन्नामलाई ने तमिलनाडु में एक हाई-प्रोफाइल लोकसभा अभियान का नेतृत्व किया था, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने राज्य का लगातार दौरा किया था, जिसे पार्टी लंबे समय से पोषित कर रही है। 


आईपीएस अधिकारी से राजनेता बने अन्नामलाई, जिन्हें कई वरिष्ठ नेताओं की तुलना में तमिलनाडु भाजपा इकाई का प्रमुख चुना गया था, कोयंबटूर की अपनी सीट से हार गए। अन्नामलाई भाजपा के अकेले चुनाव लड़ने की वकालत कर रहे हैं, इस रुख के कारण अन्नाद्रमुक के साथ मनमुटाव हुआ, जिसकी परिणति लोकसभा चुनाव से पहले उनके विभाजन के रूप में हुई। एआईएडीएमके नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की आलोचना करने वाली उनकी टिप्पणियाँ एआईएडीएमके द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के साथ अपने रिश्ते तोड़ने का एक प्रमुख कारक थीं।

 

इसे भी पढ़ें: Tamil Nadu hooch tragedy: पीड़ितों से मिले K Annamalai, DMK सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, CBI जांच की मांग की


हालांकि, सूत्रों ने कहा, पार्टी ने 39 वर्षीय नेता पर विश्वास नहीं खोया है, जिनकी आक्रामक शैली के बारे में माना जाता है कि उन्होंने तमिलनाडु में भाजपा के लिए ठोस जमीन तैयार की है। राज्य की 39 लोकसभा सीटों में से 12 में, भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए दूसरे स्थान पर रहा, जबकि अन्नाद्रमुक तीसरे स्थान पर रही। भाजपा के एक नेता ने कहा कि अन्नामलाई फेलोशिप लेने के इच्छुक थे और इसे एक ब्रेक के रूप में देखते हैं जो उन्हें चुनावों और उनके पहले राज्यव्यापी पैदल मार्च, 'एन्न मन, एन्न मक्कल' के बाद अपनी बैटरी को रिचार्ज करने में मदद करेगा।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत