Trump पर हमले का आया जॉन एफ कैनेडी कनेक्शन, FBI ने कर दिया कौन सा नया खुलासा?

By अभिनय आकाश | Jul 25, 2024

13 जुलाई को डोनाल्ड ट्रम्प की रैली में हत्या का प्रयास करने वाले  थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने हमले से पहले के दिनों में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी 1963 की हत्या के बारे में डिटेल्स  ऑनलाइन सर्च की थी। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कांग्रेस कमेटी के सामने गवाही देते हुए कहा कि 20 वर्षीय संभावित हत्यारे ने गूगल पर 'ओसवाल्ड कैनेडी से कितनी दूर था? जैसे कीवर्ड सर्च किए थे। एफबीआई निदेशक ने समिति को बताया कि यह स्पष्ट रूप से उनकी मानसिक स्थिति के संदर्भ में महत्वपूर्ण है। अमेरिकी नौसैनिक अनुभवी ली हार्वे ओसवाल्ड ने 22 नवंबर, 1963 को टेक्सास स्कूल बुक डिपॉजिटरी की छठी मंजिल की खिड़की से जॉन एफ कैनेडी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

इसे भी पढ़ें: Russia के साथ युद्ध समाप्त करने की वार्ता के लिए चीन के साथ ‘साझा आधार’ तलाश रहे हैं Ukraine के विदेशमंत्री

22 नवंबर, 1963 के दिन उत्तरी टेकस्सा का शहर डलास। अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी अपनी खुली कार में भारी सुरक्षा के बीच सड़क से गुजर रहे थे और लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। भरी दोपहरी में घड़ी की दोनों सुईंयां एक-दूसरे को छूने को बेताब थी और राष्ट्रपति का काफिला प्लाजा के सामने पहुंचा। तभी दो गोलियां चली। एक अमेरिकी राष्ट्रपति के सिर में लगी और दूसरी उनके गर्दन को भेदती हुई निकल गई। 1963 में दिन दहाड़े जब सबसे हाई सिक्योरिटी में रहने वाले यूएस प्रेसीडेंट को सबके सामने मौत के घाट उतार दिया गया तो केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि बाकी देशों में भी इस खबर से हड़कंप मच गया था। 

इसे भी पढ़ें: बजट में हमारे साथ ठीक व्यवहार नहीं हुआ, आयोग की बैठक में शामिल होने का औचित्य नहीं : Shivkumar

इस घटना पर किसी को यकीन ही नहीं हो रहा था। अमेरिकी अधिकारियों ने फुर्ती दिखाते हुए एक 24 साल के युवक को पकड़ लिया। इस युवक का नाम हार्वी ऑस्वाल्ड था, जिसपर बाद में हत्या का मुकदमा कायम किया गया। हार्वी ऑस्वाल्ड ने खुद को बेकसूर बताया और हत्या की बात से मुकर गया। पुलिस को उसके पास से गन भी मिला। इस घटना के बाद आरोपी युवक को जब जेल भेजा जा रहा था तभी एक शख्स ने उसे पुलिस के सामने गोली मार दी। ट्रंप पर हुए हमले के बाद छह दशक पुरानी घटना की एक बार फिर से चर्चा होने लगी। क्रिस्टोफर रे ने कहा कि थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने सामान्य तौर पर सार्वजनिक हस्तियों से जुड़े सर्च किए हैं। लेकिन उसके रिसर्च में कोई स्पष्ट पैटर्न नजर नहीं आया। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग