बैठे थे जिनपिंग-शहबाज, तभी जयशंकर ने दुनिया को सुना दिया आतंकवाद पर मोदी का करारा संदेश

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

आतंकवाद को किसी भी रूप में सही नहीं ठहराया जा और अंतरराष्ट्रीय जगत को आतंकवाद को पोषित करने वाले देशों को अलग-थलग कर देना चाहिए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कजाकिस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश दुनिया को बताया। उच्च स्तरीय कार्यक्रम में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने भाग लिया।

इसे भी पढ़ें: INDIA Bloc के साथ नवीन पटनायक! राज्यसभा में आसान नहीं मोदी सरकार के लिए आगे की राह

रईसी के निधन पर संवेदना

भारत सराहना के साथ याद करता है कि एससीओ के सदस्य के रूप में उसका प्रवेश 2017 के कज़ाख प्रेसीडेंसी के दौरान हुआ था। तब से, हमने एससीओ में अध्यक्षता का एक पूरा चक्र पूरा कर लिया है। भारत ने 2020 में शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक के साथ-साथ 2023 में राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक की मेजबानी की। एससीओ हमारी विदेश नीति में एक प्रमुख स्थान रखता है। जबकि हम संगठन के सदस्य के रूप में भाग लेने वाले ईरान को बधाई देते हैं। मैं हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति रायसी और अन्य लोगों के दुखद निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं राष्ट्रपति लुकाशेंको को भी बधाई देता हूं और संगठन के नए सदस्य के रूप में बेलारूस का स्वागत करता हूं।

इसे भी पढ़ें: Cabinet Committees Under Modi 3.0, NDA नेताओं को पद तो मिल गये मगर असली ताकत Modi-Shah के पास ही है

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और वैश्विक आर्थिक विकास पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि हम आज दुनिया भर में महामारी के प्रभाव, चल रहे संघर्ष, बढ़ते तनाव, विश्वास की कमी और हॉटस्पॉट की बढ़ती संख्या की पृष्ठभूमि में एकत्र हुए हैं। इन घटनाओं ने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और वैश्विक आर्थिक विकास पर महत्वपूर्ण दबाव डाला है। उन्होंने वैश्वीकरण से उत्पन्न कुछ समस्याओं को बढ़ा दिया है। हमारी सभा का उद्देश्य इन विकासों के परिणामों को कम करने के लिए सामान्य आधार खोजना है। एससीओ एक सिद्धांत-आधारित संगठन है, जिसकी सर्वसम्मति इसके सदस्य देशों के दृष्टिकोण को संचालित करती है। इस समय, यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि हम अपनी संप्रभुता, स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता, समानता, पारस्परिक लाभ, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने, बल का उपयोग न करने या बल के उपयोग की धमकी के लिए आपसी सम्मान को आधार के रूप में दोहरा रहे हैं।  हम राज्य की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों के विपरीत कोई भी कदम नहीं उठाने पर भी सहमत हुए हैं।

आतंकवाद को पोषित करने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर आतकंवाद की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह वैश्विक और क्षेत्रीय शांति के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। सीमापार आतंकवाद, आतंकवाद को वित्तपोषण और नए लोगों की भर्ती के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उन देशों को बेनकाब करना चाहिए, जो आतंकवाद का पोषण करते हैं और आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाह बने हुए हैं।


प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत