भ्रष्टाचारियों के खिलाफ जिनपिंग का एक्शन, पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग, रक्षा मंत्री को शीर्ष निकाय से हटाया

By अभिनय आकाश | Jul 18, 2024

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने गुरुवार को अपनी केंद्रीय समिति से बर्खास्त विदेश मंत्री किन गैंग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू और दो अन्य शीर्ष जनरलों को पार्टी से निष्कासित करने के फैसले का समर्थन किया। यह निर्णय पार्टी की केंद्रीय समिति की शीर्ष स्तरीय बैठक के दौरान आया, जो गुरुवार को यहां संपन्न हुई। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की तीसरी पूर्ण बैठक कहे जाने वाले चार दिवसीय सत्र के अंत में जारी विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय समिति ने अर्थव्यवस्था में सुधार के उपायों पर चर्चा करने के लिए बुलाई और कॉमरेड किन गैंग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: चीन के लिए एक खतरनाक पैगाम लेकर आये हैं रिजॉल्व तिब्बत एक्ट के कूटनीतिक मायने

किन गैंग को क्यों निकाला गया?

चीन के सबसे कम समय तक विदेश मंत्री रहने के बाद 2023 में 58 वर्षीय किन अचानक सार्वजनिक नजरों से गायब हो गए और सरकार में उनके शेष पद छीन लिए गए। उन्हें हटाए जाने का कारण अभी भी पता नहीं चल पाया है। उसका भी कोई अता-पता नहीं है। हालाँकि, उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए, केंद्रीय समिति ने अभी भी किन को "कॉमरेड" के रूप में संदर्भित किया। बाद में किन की जगह उनके पूर्ववर्ती वांग यी ने ले ली, जो पार्टी के उच्चस्तरीय पोलित ब्यूरो के सदस्य भी हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी हथियारों की ब्रिकी पर बौखलाया चीन, ताइवान से 'लाइफ इंश्योरेंस' जैसा प्रीमियम भुगतान क्यों चाहते हैं ट्रंप?

चीन के रक्षा मंत्री का इस्तीफा

इससे पहले, किन को राज्य पार्षद के पद से हटा दिया गया था और उन्हें चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के सदस्य के रूप में इस्तीफा देने की अनुमति दी गई थी। तीसरे प्लेनम में जनरल ली शांगफू और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के दो अन्य वरिष्ठ जनरलों ली युचाओ और सन जिनमिंग को पार्टी से निष्कासित करने के पोलित ब्यूरो के पहले फैसले की भी पुष्टि की गई। रक्षा मंत्री बनने से पहले देश की रॉकेट (मिसाइल) फोर्स का नेतृत्व करने वाले ली शांगफू पर कथित भ्रष्टाचार का मुकदमा चल रहा था। ली यूचाओ, जो रॉकेट फोर्स का भी हिस्सा थे, को ली शानफू के साथ बर्खास्त कर दिया गया था।

प्रमुख खबरें

Paris Paralympics 2024: बेहद गरीबी में गुजरा रुबीना फ्रांसिस का जीवन, कामयाबी के पीछे मैकेनिकल पिता का हाथ

Paris Paralympics 2024: शीतल देवी महज 1 पॉइंट से चूकीं, भारतीय फैंस का टूटा दिल

Karnataka: कन्नड़ अभिनेता दर्शन को जेल में VIP ट्रीटमेंट देने की जांच शुरू, शीर्ष अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी

Joe Root ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनें, लारा-गावस्कर की बराबरी की