Jharkhand: चुनाव ऐलान से ठीक पहले हेमंत सोरेन ने पीएम मोदी को लिखा खुला पत्र, कर दी ये बड़ी मांग

By अंकित सिंह | Oct 15, 2024

झारखंड के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कुछ घंटे पहले, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला पत्र लिखा और कोयला कंपनियों से लंबित 1.36 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी की मांग की। सोरेन ने कहा कि वह राज्य के लिए विशेष बजट की मांग नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके उचित बकाये की मांग कर रहे हैं, जिसके बारे में उनका दावा है कि इससे झारखंड के विकास को अपूरणीय क्षति हो रही है।

 

इसे भी पढ़ें: यदि इजराइल पेजर और वॉकी-टॉकी से लोगों को...EVM को लेकर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, BJP ने बताया हार का बहाना


सोरेन ने एक्स पर पत्र पोस्ट किया जिसमें लिखा था, "यह बकाया राशि हमारा अधिकार है। झारखंड कोई विशेष बजट नहीं मांग रहा है। हम सिर्फ अपना अधिकार मांग रहे हैं - जिसे हम हर हाल में लेंगे।" इसके अलावा, पत्र में कहा गया है, "कानून और न्यायिक घोषणाओं के प्रावधानों के बावजूद, कोयला कंपनियां कोई भुगतान नहीं कर रही हैं... ये सवाल आपके कार्यालय, वित्त मंत्रालय और नीति आयोग सहित विभिन्न मंचों पर उठाए गए हैं। लेकिन जब तक अब इस मुआवजे (1.36 लाख करोड़ रुपये) का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है।”


सोरेन ने इस बात पर जोर दिया कि इन बकाए के कारण राज्य का अविकसित होना आवश्यक सामाजिक-आर्थिक परियोजनाओं में बाधा बन रहा है। उन्होंने यह पत्र सुप्रीम कोर्ट की नौ-न्यायाधीशों की पीठ के हालिया फैसले के बाद लिखा है, जिसमें राज्य के खनन और रॉयल्टी बकाया को इकट्ठा करने के अधिकार की पुष्टि की गई है। सोरेन ने लिखा, "झारखंड राज्य एक अविकसित राज्य है और यहां कई सामाजिक आर्थिक विकास परियोजनाएं हैं जो हमारी उचित मांगों का भुगतान न होने के कारण बाधित हो रही हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: विपक्ष के आरोपों का चुनाव आयुक्त ने दिया जवाब, CEC बोले- 100 फीसदी फुलप्रूफ हैं EVM


अपने पत्र में उन्होंने कहा, "राज्य द्वारा उठाई गई उचित मांग के भुगतान में इस देरी ने मुझे आपको यह लिखने के लिए मजबूर किया है कि इस लापरवाही से झारखंड और इसके लोगों को अपूरणीय क्षति हो रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं में विभिन्न सामाजिक क्षेत्र की योजनाएं बाल विकास, स्वच्छ पेयजल और अंतिम मील कनेक्टिविटी को धन की कमी के कारण जमीन पर लागू नहीं किया जा सका है।”

प्रमुख खबरें

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में कौन किसपर है भारी? जानें क्या है राजनीतिक दलों की तैयारी

पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा THAAD, क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात

UP Bypolls 2024: अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर क्यों नहीं हो रहे उपचुनाव? CEC राजीव कुमार ने बताई बड़ी वजह