Jammu and Kashmir: अनंतनाग में 34 साल बाद फिर से खुला Uma Bhagwati Temple, स्थानीय लोगों ने जताई खुशी

By रेनू तिवारी | Jul 15, 2024

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में 34 साल बाद फिर से खुला उमा भगवती मंदिर है। एक सांस्कृतिक और धार्मिक मील के पत्थर को चिह्नित करने वाले एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में देवी उमा भगवती को समर्पित मंदिर तीन दशकों से अधिक समय के अंतराल के बाद रविवार को फिर से खोला गया। इस समारोह में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय भी शामिल हुए, जिसमें इस पूजनीय पूजा स्थल को पुनर्जीवित करने के लिए किए गए व्यापक जीर्णोद्धार प्रयासों की परिणति देखी गई।

 

इसे भी पढ़ें: मोहर्रम के जुलूस में ना फहराये फिलिस्तीन का झंडा: मौलाना शहाबुद्दीन बरेलवी


राजस्थान से लाई गई देवी उमा की मूर्ति को धार्मिक भजनों के बीच गर्भगृह में रखा गया। मंदिर के फिर से खुलने से स्थानीय निवासियों, जिनमें कश्मीरी पंडित और मुस्लिम दोनों शामिल हैं, के बीच हार्दिक भावनाएं जागृत हुई हैं, जिन्होंने सांप्रदायिक सद्भाव और सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण के रूप में इस जीर्णोद्धार का स्वागत किया है। स्थानीय निवासी गुलजार अहमद ने कहा, "हम अपने पंडित भाइयों की हर संभव मदद करने के लिए यहां हैं।" उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि 34 साल बाद मंदिर में धार्मिक समारोह आयोजित किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Emerald Fennell, एमिली ब्रोंटे की Wuthering Heights पर आधारित फीचर फिल्म का निर्देशन करने के लिए तैयार


केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा? सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने विश्वास व्यक्त किया कि मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। उन्होंने कहा कि विकसित जम्मू-कश्मीर और अपनी एकीकृत संस्कृति के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता जम्मू-कश्मीर को समृद्ध और शांतिपूर्ण क्षेत्र के रूप में विकसित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।


उमा भगवती मंदिर

यहाँ यह उल्लेख करना आवश्यक है कि यह मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जहाँ देवी "उमा भगवती" के दर्शन के लिए जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते थे। यह मंदिर 'ब्रह्म कुंड, विष्णु कुंड, रुद्र कुंड और शिव शक्ति कुंड' सहित पाँच झरनों के बीच स्थित है।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग