Indias gulf diplomacy: जयशंकर सऊदी अरब, जर्मनी, स्विट्जरलैंड की 6 दिवसीय यात्रा पर निकलेंगे, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर

By अभिनय आकाश | Sep 07, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के बड़े उद्देश्य के साथ सऊदी अरब, जर्मनी और स्विट्जरलैंड की छह दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, वह मुख्य रूप से भारत-खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर सबसे पहले सऊदी की राजधानी रियाद जाएंगे। जीसीसी एक प्रभावशाली समूह है जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, ओमान, कतर और कुवैत शामिल हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जीसीसी देशों के साथ भारत के व्यापार की कुल मात्रा 184.46 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी। 

इसे भी पढ़ें: UNGA Session 2024: प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित नहीं करेंगे, विदेश मंत्री जयशंकर देंगे 28 सितंबर को भाषण, जानें क्यों हुआ बदलाव?

रियाद में जयशंकर के कई जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और जीसीसी के बीच गहरे और बहुआयामी संबंध हैं, जिनमें व्यापार और निवेश, ऊर्जा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं। जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में उभरा है और यह एक बड़े भारतीय प्रवासी समुदाय का घर है, जिनकी संख्या लगभग 8.9 मिलियन है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और जीसीसी के बीच गहरे और बहुआयामी संबंध हैं, जिनमें व्यापार और निवेश, ऊर्जा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Jaishankar की चेतावनी पर भड़का पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर अब दिया ये बयान

जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में उभरा है और यह एक बड़े भारतीय प्रवासी समुदाय का घर है, जिनकी संख्या लगभग 8.9 मिलियन है। विदेश मंत्रियों की बैठक भारत और जीसीसी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत सहयोग की समीक्षा करने और उसे गहरा करने का अवसर होगी।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग