गौतम गंभीर का कोच बनना लगभग तय है, फिर भी ऐलान में क्यों हो रही देरी, आखिर कहां फंस रहा पेंच

By अंकित सिंह | Jul 09, 2024

अब जब राहुल द्रविड़ ने टी20 विश्व कप ट्रॉफी के साथ मुख्य कोच के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त करके भारतीय ड्रेसिंग रूम को सबसे शानदार तरीके से छोड़ दिया है, तो गौतम गंभीर के कार्यभार संभालने में केवल समय की बात है। सवाल यह है कि कितना समय? जब से द्रविड़ ने टी20 विश्व कप के बाद पद पर बने रहने की अपनी अनिच्छा की पुष्टि की है तब से पूर्व सलामी बल्लेबाज इस भूमिका के लिए सबसे आगे चल रहे हैं। गंभीर, वास्तव में, अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा आयोजित साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरने वाले केवल दो आवेदकों में से थे। दूसरे उम्मीदवार डब्ल्यूवी रमन थे। 

 

इसे भी पढ़ें: परिवार की इच्छा पूरी करने के लिए Mandeep Singh ने छोड़ी थी क्रिकेट, अब पेरिस में दिखायेंगे दमखम


कई रिपोर्टों से पता चलता है कि गंभीर का भारत का अगला मुख्य कोच बनना निश्चित है। ऐसे में सवाल ये है कि देरी क्यों हो रही है। पूर्व बाएं हाथ के खिलाड़ी को ईडन गार्डन्स में कोलकता नाइट राइडर्स के लिए एक विदाई वीडियो शूट करते हुए भी देखा गया था, जो 10 साल बाद उन्हें आईपीएल चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद फ्रेंचाइजी में उनकी दूसरी पारी के समय से पहले समाप्त होने का संकेत था। यदि चीजें इतनी स्पष्ट हैं, तो बीसीसीआई को अपरिहार्य घोषणा करने में इतना समय क्यों लग रहा है?


इसका उत्तर वेतन वार्ता में निहित है। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, गंभीर और बीसीसीआई "वेतन वार्ता के अंतिम चरण" में हैं। जैसे ही गंभीर का पारिश्रमिक तय हो जाएगा, बीसीसीआई इसकी घोषणा कर देगा। भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) के मुख्य कोच की सैलरी को लेकर बीसीसीआई ने विकल्प खुले रखे हैं। इसके लिए आवेदकों को आमंत्रित करने वाले विज्ञापन में, यह उल्लेख किया गया था कि पारिश्रमिक "परक्राम्य है और अनुभव के अनुरूप होगा।" 

 

इसे भी पढ़ें: T20 से सन्यास के बाद अब एक्शन में कब लौटेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली? सामने आई ये बड़ी जानकारी


गंभीर को पिछले कोच राहुल द्रविड़ की तुलना में अधिक वेतन मिलने की उम्मीद है, जिनका वार्षिक पारिश्रमिक लगभग ₹12 करोड़ था। यह राष्ट्रीय स्तर पर गंभीर का पहला असाइनमेंट होगा। रिकॉर्ड के लिए, वह कभी भी किसी टीम के मुख्य कोच के रूप में नहीं जुड़े रहे हैं। उनका एकमात्र कोचिंग अनुभव आईपीएल में रहा है, जहां वह पिछले साल केकेआर में जाने से पहले कुछ सीज़न के लिए लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर थे और उन्हें आईपीएल जीतने में मदद की थी।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल