ISRO ने सफलतापूर्वक किया EOS-08 उपग्रह का प्रक्षेपण, SSLV का विकास पूरा हुआ, Chief Somnath ने दी जानकारी

By रितिका कमठान | Aug 16, 2024

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार 16 अगस्त को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) की तीसरी विकासात्मक उड़ान का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर लिया है। ये जानकारी इसरो चीफ सोमनाथ ने दी है। उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करने के बाद अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख एस सोमनाथ ने एसएसएलवी के विकास कार्य के पूरा होने की घोषणा की।

इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा, 'सब कुछ सही है'

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि छोटे-लिफ्ट लॉन्च वाहन, एसएसएलवी-डी3/ईओएस-08 की तीसरी विकासात्मक उड़ान सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि रॉकेट ने अंतरिक्ष यान को ठीक उसी कक्षा में स्थापित कर दिया जैसा कि योजना बनाई गई थी और इंजेक्शन स्थितियों में कोई विचलन नहीं हुआ।

सोमनाथ ने कहा, "अंतिम कक्षा का पता ट्रैकिंग के बाद चलेगा, लेकिन वर्तमान संकेत यह है कि सब कुछ सही है। EOS-08 उपग्रह के साथ-साथ SR-08 उपग्रह को भी युद्धाभ्यास के बाद प्रक्षेपित कर दिया गया है। SSLV-D3 टीम और परियोजना टीम को बधाई।" सफल प्रक्षेपण के साथ ही इसरो के छोटे-लिफ्ट प्रक्षेपण यान SSLV का विकास पूरा हो गया है। यह रॉकेट 500 किलोग्राम तक वजन वाले उपग्रहों को ले जा सकता है और उन्हें पृथ्वी की निचली कक्षा (पृथ्वी से 500 किलोमीटर ऊपर) में स्थापित कर सकता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी