Israel Iran War Update: ईरान छोड़िए, इजरायल ने लेबनान पर बरसा दी मिसाइलें

By अभिनय आकाश | Sep 17, 2024

इजरायल और हिजबुल्ला के बीच की जंग लगातार तेज हो रही है। इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर जोरदार हमला किया और एक फुटेज भी जारी किया है जिसमें लेबनान में हिजबुल्ला के अलग अलग ठिकानों पर हमला किया गया है। हमला दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के सैन्य ठिकानों पर किया गया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में युद्ध के लिए उनके टारगेट को बढ़ाया गया है। लेबनानी सीमा के पास के इलाकों से भागे इजरायलियों को उनके घरों में वापस लौटने में सक्षम बनाना शामिल है। इजरायल द्वारा गाजा पर युद्ध शुरू करने के बाद से इजरायली सेना और ईरान समर्थित लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के बीच लगभग हर दिन सीमा पार से गोलीबारी होती रही है।

इसे भी पढ़ें: भारत से पंगा लेने के मूड में था ईरान, मुसलमानों पर दिया ज्ञान, 4 घंटे में ही मोदी सरकार ने कर दिया तगड़ा इलाज

अमेरिका के एक शीर्ष दूत ने लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई को बढ़ाने पर इजरायल को चेतावनी दी है। इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तरी सीमा क्षेत्रों से निकाले गए इजरायलियों को उनके घरों में वापस लाने के लिए सैन्य कार्रवाई ही एकमात्र रास्ता बची है। अमेरिका का यह संदेशतेल अवीव में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ बिडेन प्रशासन के शीर्ष राजनयिक अमोस होचस्टीन की बैठकों में दिया गया है। अमेरिका का ये बयान उसकी बढ़ती चिंता को दर्शाता है कि गाजा में संघर्ष फैल सकता है।

इसे भी पढ़ें: Israel के साथ भारत ने निभाई पक्की यारी, 57 मुस्लिम देशों की पहवाह किए बिना कर दिया ये काम

यमन के ईरान-समर्थित विद्रोहियों द्वारा दागी गई एक मिसाइल मध्य इजराइल के एक खुले क्षेत्र में गिरी, जिससे उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले के सायरन बज उठे। इजराइल ने इसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई का संकेत दिया है। हमले में किसी के हताहत होने या बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन इजराइली मीडिया ने कुछ वीडियो प्रसारित किए हैं जिनमें दिख रहा है कि बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लोग शरण लेने के लिए भाग रहे हैं। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि इसके तुरंत बाद सामान्य परिचालन फिर से शुरू हो गया। मध्य इजराइल के एक ग्रामीण क्षेत्र में आग की लपटें देखी जा सकती थीं। 

प्रमुख खबरें

मोदी ने लोगों से प्रधानमंत्री के रूप में मिले स्मृति चिह्नों की नीलामी में शामिल होने का आह्वान किया

राष्ट्रपति ने इंदौर की ऐतिहासिक रेसिडेंसी कोठी के प्रांगण में कदंब का पौधा लगाया

नहीं की सड़क की देखदेख, तो Nitin Gadkari ने ठेकेदारों को दी चेतावनी, System से होंगे बाहर

‘एक देश, एक चुनाव’: राज ठाकरे ने कहा- पहले महाराष्ट्र में नगर निकाय चुनाव कराए जाएं