इजराइल-हमास युद्ध के 100वें दिन पूरे, PM के रूप में नेतन्याहू को केवल 15% लोगों की पसंद

By अभिनय आकाश | Jan 16, 2024

हमास के 7 अक्टूबर के हमले से एक साल पहले प्रकाशित, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आत्मकथा एक ऐसे परिदृश्य को प्रस्तुत करती है जो इज़राइल के सबसे घातक दिन की घटनाओं के साथ भयावह समानता रखती है। उन्होंने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह की एक दशक पुरानी योजना के बारे में लिखा, हमास का इरादा देश में एक साथ सैकड़ों आतंकवादियों की घुसपैठ शुरू करके इजरायल को आश्चर्यचकित करना था। जिसने इजरायली बलों को ऐसे हमले को रोकने के लिए 2014 में गाजा में युद्ध करने के लिए प्रेरित किया था।

इसे भी पढ़ें: इजराइल के लिए गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को कम करने का अब सही समय है: अमेरिका

उन्होंने किंडरगार्टन और स्कूलों में प्रवेश करने, इजरायलियों की हत्या करने और दर्जनों बंधकों को सुरंगों के माध्यम से वापस गाजा ले जाने की योजना बनाई। इससे विपत्ति आ सकती है। लेकिन पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इज़राइल में बड़े पैमाने पर हिंसा करके अपनी साजिश को अंजाम दिया, एक अंतर के साथ: बंधकों को सुरंगों के माध्यम से गाजा में नहीं ले जाया गया, बल्कि टूटी हुई सीमा बाड़ के पार ले जाया गया। इज़रायली अभी भी 1,200 लोगों की हत्या से जूझ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे और बच्चों और बुजुर्गों सहित 240 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया था।

इसे भी पढ़ें: Hamas को कुचलने से Israel को कोई नहीं रोक सकता: Benjamin Netanyahu

इस हमले से इजरायली सैन्य अभियान शुरू हो गया जिसमें लगभग 24,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

भारी सुरक्षा विफलता से स्तब्ध कई लोग नेतन्याहू को बाहर करना चाहते हैं। 2 जनवरी को गैर-पक्षपातपूर्ण इज़राइल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट द्वारा प्रकाशित एक सर्वेक्षण से पता चला है कि केवल 15% इज़राइली चाहते हैं कि नेतन्याहू हमास पर युद्ध समाप्त होने के बाद भी पद पर बने रहें, पिछले सर्वेक्षणों के अनुसार, जिसमें उनकी लोकप्रियता में तेजी से गिरावट देखी गई है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार