Beer Vs Wine: त्वचा के लिए सबसे बेहतर क्या है बीयर या वाइन?

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 04, 2024

आमतौर पर लोग बीयर या वाइन जरुर पीते होंगे। लेकिन कभी किसी ने नहीं सोचा होगा कि बीयर और वाइन पीने से स्किन को सबसे ज्यादा फायदा होता है। वाइन मुख्य रुप से एक मादक पेय है जो खमीर के साथ किण्वित फल से बनाया जाता है। वहीं, बीयर एक अल्कोहलिक पेय है। इसमें चावल, जई, गेहूं और मक्का भी होता है।

क्या वाइन त्वचा के लिए बेहतर है?

आप ने कभी नहीं सोचा होगा कि वाइन टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। जो त्वचा में कोलेजन को बहाल करती है और उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ती है। स्किन को हेल्थी रखती है। इसके साथ ही वाइन में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो बेजान त्वचा को ठीक करते हैं और हमारी त्वचा को चमक देता है। यह हमारी त्वचा को फुंसियों से भी बचाता है।

क्या बीयर त्वचा को बेहतर करती है?

यह सच है कि बीयर त्वचा के लिए अच्छी होती है। क्योंकि, यह त्वचा को पोषण देती है और विटामिन बी से भरपूर होती है जो त्वचा को स्वस्थ और पोषित बनाता है। बीयर विटामिन से भरपूर होता है। जो त्वचा के प्राकृतिक चमक लाती है और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखते हुए नेचुरल फेस क्लींजर की तरह काम करती है। 

आपकी त्वचा के लिए दोनों में से क्या बेहतर है?

फ्रेश रेड वाइन का सेवन और बीयर दोनों ही त्वचा के लिए समान लाभ प्रदान करते हैं। याद रहे कि दोनों का सेवन सीमित मात्रा में करें अन्यथा इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

बीयर और वाइन के नुकसान

चाहे बीयर हो या वाइन, दोनों ही सेहत को अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे लिवर से लेकर अन्य अंगों पर ज्यादा दुष्प्रभाव देखने को मिलता है।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत