Indian Railways: हादसों के बीच भारतीय रेलवे ने बनाया रेल रक्षक दल, अश्विनी वैष्णव बोले- सुरक्षा में होगा बड़ा सुधार

By अंकित सिंह | Sep 24, 2024

पूरे भारत में बढ़ती ट्रेन दुर्घटनाओं के बीच, भारतीय रेलवे ने अप्रत्याशित स्थितियों से निपटने के लिए मंगलवार को 'रेल रक्षक दल' नामक एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम की स्थापना की। बल की स्थापना उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) क्षेत्र में एक पायलट परियोजना के हिस्से के रूप में की गई है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, रेल रक्षक दल दुर्घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने में सक्षम है और तेजी से बचाव अभियान चला सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: आखिरी कौन रच रहा ट्रेन पलटाने की साजिश? रोकने के लिए क्या कदम उठा रही सरकार? रेल मंत्री का आया जवाब


केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कवच का विकास 2016 में शुरू हुआ और 2019 तक काफी विकास हुआ, सर्टिफिकेशन हुआ, उसके बाद भी इसमें कई सुधार किए गए, नए वर्जन लाए गए और 16 अगस्त को वर्जन 4.0 को मंजूरी दी गई और इसका पहला इंस्टालेशन सवाई माधोपुर के बीच किया गया है कोटा के लिए। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग हो चुकी है, आज निरीक्षण था। अगर ट्रेन रेड सिग्नल के पास आ रही है और ड्राइवर ध्यान नहीं दे रहा है तो कवच अपने आप ब्रेक लगा देगा। इससे रेलवे की सुरक्षा में बड़ा सुधार हुआ है। 



लॉन्च के दौरान, उत्तर पश्चिम रेलवे के आरपीएफ आईजी ज्योति कुमार सतीजा ने इसे गर्व का क्षण बताया क्योंकि यह पहली बार है कि आरपीएफ को बचाव प्रक्रिया में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि हमारे रेल मंत्री ने किसी भी दुर्घटना के दौरान बचाव में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए यह पहल की है। पायलट प्रोजेक्ट में एनडब्ल्यूआर को यह जिम्मेदारी दी गई है। यह पहली बार है कि आरपीएफ को बचाव प्रक्रिया में शामिल किया जा रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: बुरहानपुर में आर्मी स्पेशल ट्रेन को उड़ाने की कोशिश? ट्रैक पर थे 10 डेटोनेटर्स, एक को किया गया गिरफ्तार


इस बीच, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक ट्रेन में कावाह 4.0 का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद उन्होंने कहा कि कवच 4.0 की शुरुआत पहली बार सवाई माधोपुर से हुई. उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में 10,000 लोकोमोटिव को कवच से ढक दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कवच 4.0 की शुरुआत भारत में पहली बार सवाई माधोपुर से हुई है। इस क्षेत्र में कवच लगाने का काम पूरा हो चुका है, यह तो बस शुरुआत है, आने वाले वर्षों में 10 हजार लोकोमोटिव को कवच से ढक दिया जाएगा और 9 हजार किलोमीटर अतिरिक्त कवच का काम किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

पीसमेकिंग, डिफेंस डील, पर्सनल बॉन्डिंग, UN में बताई एकता की ताकत, PM मोदी के अमेरिकी दौरे के 10 बड़े Takeaways

Indian Railways: हादसों के बीच भारतीय रेलवे ने बनाया रेल रक्षक दल, अश्विनी वैष्णव बोले- सुरक्षा में होगा बड़ा सुधार

Quran जलाने वालों को राख में मिला देंगे, ईरान ने स्वीडन में भेजे 15 हजार SMS

कैंसर मूनशॉट से लड़ाई को मजबूती मिलेगी, नड्डा बोले- लाखों लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा