Special Trains For Sawan: कांवड़ियों को भारतीय रेलवे की बड़ी सौगात, महादेव के भक्तों के लिए चलाई गईं स्पेशल ट्रेनें

By अनन्या मिश्रा | Aug 02, 2024

सावन का पावन महीना चल रहा है औऱ यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस महीने देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचकर शिवभक्त शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित करते हैं। कांवड़िया बिहार के सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर झारखंड के देवघर में स्थित बाबा वैधनाथ शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं। बता दें कि सावन में देश के लगभग हर कोने से शिव भक्त कांवड़ यात्रा लेकर निकलते हैं। जिसके चलते बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन तक पर भीड़ ही भीड़ दिखाई देती है।


ऐसे में पर्यटकों की सुविधा के लिए सरकार को कुछ स्पेशल ट्रेनें चलानी पड़ती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको स्पेशल रूप से कांवड़ियों के लिए चलाया जा रहा है। जिससे कि लोगों को यात्रा के दौरान दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़ें: दोस्तों के साथ एन्जॉय करने के लिए भारत के इन 8 खूबसूरत हिलस्टेशन पर जाएं


भागलपुर श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन

सावन के महीने में ट्रेन से यात्रा करने के दौरान यात्रियों को परेशानी न हो, इसलिए भारतीय रेलवे द्वारा भागलपुर श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन 05574 चल रही है। यह एक अनारक्षित ट्रेन है। 


यह ट्रेन भागलपुर से समस्तीपुर के बीच 17 जुलाई से 30 अगस्त कर चलेगी। समस्तीपुर से दोपहर 02:30 मिनट पर यह ट्रेन खुलती है और यह ट्रेन सप्ताह में 5 दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलती है।


आसनसोल-पटना श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन

03 जुलाई से 30 अगस्त तक चलने वाली आसनसोल-पटना श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन 03511 सप्ताह में दो दिन चलेगी। पटना आने-जाने वाले लोगों के लिए इस ट्रेन से यात्रा करने में आसानी होगी।


आसनसोल-पटना श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन आसनसोल से पटना के बीच चल रही है। यह शाम को 04:50 मिनट से आसनसोल से रवाना होगी और रात 11:55 मिनट पर पटना पहुंचेगी।


गोरखपुर-देवघर स्पेशल ट्रेन

बता दें कि यूपी के गोरखपुर से चलने वाली गोरखपुर-देवघर स्पेशल ट्रेन 05028 श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन है। इस ट्रेन के माध्यम से कांवड़ियों के लिए कांवड़ यात्रा के दौरान आने-जाने में आसानी होगी।


यह ट्रेन 02 जुलाई से शुरू हुई है और 31 अगस्त तक चलेगी। वहीं यह गोरखपुर से देवघर के बीच चल रही है। रात में 08:00 बजे यह ट्रेन गोरखपुर से खुलती है और अगले दिन 12:40 पर देवघर पहुंचती है।


मोकामा-जसीडीह

मोकामा-जसीडीह ट्रेन 03206 श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन है। इस ट्रेन के द्वारा सावन में मोकामा और जसीडीह के बीच यात्रा करना काफी आसान होगा और इसमें आपको आसानी से सीट मिल जाएगी।


यह ट्रेन बिहार के मोकामा से झारखंड के जसीडीह के बीच चलती है। मोकामा-जसीडीह ट्रेन सुबह 09:15 मिनट पर स्टेशन से खुलेगी और 05 जुलाई से 31 अगस्त तक प्रतिदिन चलेगी।


श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें

इसके अलावा 03266 पटना-भागलपुर श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन,  05508 रक्सौल-भागलपुर श्रावणी स्पेशल ट्रेन और 13236 दानापुर-साहिबगंज श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन में भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी