India GDP Growth: भारत का नया कमाल, अब चीन और अमेरिका भी पीछे छूटे

By अभिनय आकाश | Jan 31, 2024

बजट सत्र से पहले आईएमएफ ने विकास दर की रिपोर्ट जारी की। भारत में विकास दर 6 फीसदी रहने  का अनुमान है। चीन और अमेरिका में विकास दर 3 फीसदी से भी कम रह सकती है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को बदल दिया है, उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2024 में अर्थव्यवस्था 6.7 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी, जो पिछले अनुमान 6.3 प्रतिशत से अधिक है। जनवरी के लिए आईएमएफ के नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक अपडेट ने सकारात्मक संशोधन में योगदान देने वाले प्रमुख कारक के रूप में भारत की बढ़ती घरेलू मांग पर प्रकाश डाला। भारत के लिए उन्नत पूर्वानुमान के अलावा, आईएमएफ ने अगले वित्तीय वर्ष, FY25 और FY26 के लिए 6.5 प्रतिशत की स्थिर विकास दर का अनुमान लगाया है।

इसे भी पढ़ें: 40 प्रतिशत नौकरियों के जाने का खतरा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर IMF चीफ ने क्या कहा

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में विकास दर 2024 और 2025 दोनों में 6.5 प्रतिशत पर मजबूत रहने का अनुमान है, अक्टूबर से दोनों वर्षों के लिए 0.2 प्रतिशत अंक की वृद्धि के साथ, घरेलू मांग में लचीलेपन को दर्शाता है। दूसरी ओर, भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले वित्त वर्ष 24 में भारत के लिए 7.4 प्रतिशत की थोड़ी अधिक जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था। वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को भी आईएमएफ से सकारात्मक दृष्टिकोण मिला। मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचस ने कहा कि 'सॉफ्ट लैंडिंग' करीब है. हालाँकि, गौरींचास ने आगाह किया कि वैश्विक विकास और व्यापार, लचीलापन दिखाते हुए, अभी भी ऐतिहासिक औसत से पीछे हैं। 

इसे भी पढ़ें: आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की दूसरी किस्त को मंजूरी दी

आईएमएफ तंग मौद्रिक स्थितियों के बावजूद, सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में बढ़े हुए खर्च को वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में सुधार का श्रेय देता है। इसके अतिरिक्त, उच्च श्रम बल भागीदारी, बहाल आपूर्ति श्रृंखला और कम ऊर्जा और कमोडिटी की कीमतें जैसे कारक सकारात्मक पूर्वानुमान में योगदान करते हैं। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान