रूस और यूक्रेन दोनों से भारत कर रहा बात, विदेश सचिव बोले- प्रस्ताव को लार्ज लेबल पर रखा जाएगा

By अभिनय आकाश | Sep 19, 2024

रूस और यूक्रेन के बीच 900 से भी अधिक दिनों से जंग जारी है। भारत रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करने में जुटा है और हर पक्ष से बातचीत कर रहा है। 23 अगस्त को ही यूक्रेन के राष्ट्रपति ये कहते हैं कि इस जंग को केवल भारत ही रुकवा सकता है। क्योंकि पुतिन पर भारत का काफी प्रभाव है। इस बयान के करीब 15 दिनों के भीतर पुतिन ने भारत को लेकर बड़ा बयान दे दिया। जिससे रूस और यूक्रेन के बीच शांति की कोशिशें शुरू हो सकती हैं। रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि वो जंग के बीच यूक्रेन से बातचीत को तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: Russia ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर हिंदी में ये क्या बोल दिया, भावुक हो गए सभी!

विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन और राष्ट्रपति पुतिन से बात की और जब हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रूस गए, तो उन्होंने भी राष्ट्रपति पुतिन से बात की। तो, मैं बस इतना ही कहूंगा कि इन नेताओं के बीच ये बातचीत चल रही है, हमें देखना होगा कि कितनी सहमति बनती है और फिर क्या हम उस स्तर तक पहुंच पाते हैं जहां एक प्रस्ताव को बड़े दर्शकों के सामने रखा जा सके। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi US Visit: रूस, यूक्रेन के बाद अब मोदी चले अमेरिका, आ गया US यात्रा का पूरा कार्यक्रम

यह पूछे जाने पर कि क्या पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की द्विपक्षीय बैठक के दौरान खालिस्तान मुद्दे पर चर्चा होगी, विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने कहा कि जैसा कि हमने पहले भी कहा है, भारत और अमेरिका के बीच जो भी मुद्दे आपसी चिंता के हैं, हम उन सभी पर चर्चा करते हैं। कोई खास मुद्दा उठाया जाएगा या नहीं, यह मैं इस समय नहीं कह सकता, लेकिन मैं यह जरूर कह सकता हूं कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी