S-400 की तीन यूनिट अभी भारत के पास, चीन के जवाब में भारत बना रहा बुनियादी ढांचा, वायुसेना प्रमुख ने किया खुलासा

By अभिनय आकाश | Oct 04, 2024

भारतीय एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 2019 में भारत के बालाकोट हवाई हमले का जिक्र करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत के पास दुश्मनों पर हमला करने के लिए इजरायल के समान क्षमताएं हैं। वह लेबनान में सशस्त्र आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के हालिया अभियान का जिक्र कर रहे थे, जहां वरिष्ठ कमांडरों और समूह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या कर दी गई। एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने विरोधियों से राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए वायु शक्ति के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उदाहरण के तौर पर बालाकोट का हवाला देते हुए कहा कि भारत के पास दुश्मनों को निशाना बनाने के लिए इजराइल जैसी क्षमताएं हैं, जबकि इस बात पर जोर दिया कि भारतीय वायु सेना को खुद को एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए और अधिक की आवश्यकता है। अधिकारी ने कहा कि भारत इजराइल के आयरन डोम के समान एक विस्तारित रेंज वायु रक्षा प्रणाली (ईआरएडीएस) कुशा प्रणाली पर काम कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: भारत से दोबारा दोस्ती करने को बेताब मालदीव, मुइज्जू की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ स्थिति के बारे में बोलते हुए, एयर चीफ मार्शल ने कहा कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तेजी से बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है और भारत भी लद्दाख में अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के पास 83 हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) हैं और वह जल्द ही 97 मार्क 1 और मार्क 2 विमान हासिल करना चाहता है।

इसे भी पढ़ें: India-Pakistan के बीच बनेगी बात? SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद जाएंगे एस जयशंकर,

भारतीय वायु सेना के पास पाइपलाइन में लंबी दूरी का हथियार भी है। सिंह ने जोर देकर कहा कि वायु सेना ने मार्क II एलसीए, रडार, मिसाइल और अन्य हथियारों की खरीद के लिए 56,000 करोड़ रुपये खर्च किए। यह मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) और आकाश मिसाइल प्रणाली भी पेश करने की प्रक्रिया में है।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान