ढाका पूजा मंडप पर हमले को लेकर भारत की बांग्लादेश को दो टूक, हिंदुओं और मंदिरों की करें सुरक्षा

By अंकित सिंह | Oct 12, 2024

भारत ने बांग्लादेश में हाल ही में दुर्गा पूजा मंडप पर हुए हमलों और हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाने पर शनिवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। विदेश मंत्रालय ने 12 अक्टूबर को जारी एक बयान में कहा, "हमने ढाका के तांतीबाजार में एक पूजा मंडप पर हमले और सतखिरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना को गंभीर चिंता के साथ नोट किया है। ये निंदनीय घटनाएं हैं।" विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और क्षति पहुंचाने के एक व्यवस्थित पैटर्न का पालन करते हैं जिसे हमने कई दिनों से देखा है।

 

इसे भी पढ़ें: Videos | बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान मूर्ति पर पेट्रोल बम फेंका गया, पंडाल में इस्लामी गीत गाए गए, 35 से ज्यादा अप्रिय घटना दर्ज | Bangladesh Durga Puja


भारत ने कहा कि हम बांग्लादेश सरकार से विशेषकर इस शुभ त्योहार के दौरान हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं। ढाका पुलिस ने कहा कि बांग्लादेश में इस महीने देश भर में चल रहे दुर्गा पूजा समारोहों से संबंधित लगभग 35 अप्रिय घटनाएं देखी गईं। यह घटनाक्रम उस घटना के एक दिन बाद सामने आया है जब यह पता चला था कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया एक हस्तनिर्मित स्वर्ण मुकुट (मुकुट) बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी सतखिरा जिले में एक हिंदू मंदिर से दुर्गा पूजा समारोह के बीच चोरी हो गया था, जिस चोरी पर भारत ने चिंता व्यक्त की थी।

 

इसे भी पढ़ें: मां काली का मुकुट जो PM मोदी ने किया था भेंट, बांग्लादेश के प्रसिद्ध मंदिर से हुआ चोरी, देखें वीडियो


पांच दिवसीय हिंदू धार्मिक त्योहार बुधवार को महा षष्ठी नामक अवसर पर देवी दुर्गा के आह्वान के साथ शुरू हुआ। उत्सव का समापन रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ होगा। बांग्लादेश की 170 मिलियन आबादी में से लगभग 8 प्रतिशत अल्पसंख्यक हिंदू आबादी है, जिसे 5 अगस्त को प्रधान मंत्री शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद भड़की छात्र नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान अपने व्यवसायों और संपत्तियों की बर्बरता और मंदिरों के विनाश का सामना करना पड़ा।

प्रमुख खबरें

India Canada Fight: 19 अक्टूबर तक देश छोड़ना है...कनाडा के राजनयिकों को निष्कासित करते हुए भारत ने लिया ऐसा एक्शन, ट्रूडो के उड़ जाएंगे होश

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत