स्वास्थ्य और जीवन बीमा पर जीएसटी के खिलाफ इंडिया ब्लॉक का प्रदर्शन, बताया टैक्स टेररिज्म

By अंकित सिंह | Aug 06, 2024

इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को वापस लेने की मांग को लेकर मंगलवार को संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। वर्तमान में, केंद्र सरकार जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाती है। टीएमसी, कांग्रेस, आप और एनसीपी (एससी) जैसे विभिन्न दलों के सांसद (सांसद) संसद के मकर द्वार की ओर जाने वाली सीढ़ियों पर प्रदर्शन में शामिल हुए।

 

इसे भी पढ़ें: Post Office PPF Scheme: बस जमा करें 50,000 रुपये मिलेंगे आपको 13,56,070 रुपये


प्रदर्शन कर रहे सांसदों ने हाथों में "कर आतंकवाद" लिखी तख्तियां पकड़ रखी थीं और अपनी मांग पर जोर देने के लिए नारे लगाए। इससे पहले, टीएमसी सांसदों ने इस मुद्दे को संसद में उठाया और पार्टी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा। दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से जीवन और चिकित्सा बीमा प्रीमियम पर 18 प्रतिशत जीएसटी वापस लेने का अनुरोध किया था।

 

इसे भी पढ़ें: ITR File करने से आप भी चूक गए, जानें अब कितना देना पड़ेगा जुर्माना


वित्त मंत्री को लिखे अपने पत्र में, गडकरी ने नागपुर डिवीजन जीवन बीमा निगम कर्मचारी संघ की चिंताओं को उठाया, जिसने उन्हें बीमा उद्योग के मुद्दों के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा था। ज्ञापन का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा जीवन बीमा प्रीमियम पर जीएसटी लगाना जीवन की अनिश्चितताओं पर कर लगाने के समान है। संघ का मानना ​​है कि जो व्यक्ति परिवार को सुरक्षा देने के लिए जीवन की अनिश्चितताओं के जोखिम को कवर करता है, उस पर इस जोखिम के खिलाफ कवर खरीदने के लिए प्रीमियम पर कर नहीं लगाया जाना चाहिए।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी