WTC Final 2025 में ये दो टीमें बिगाड़ सकती हैं भारत का खेल, भारत के फाइनल में पहुंचे का पूरा समीकरण समझें

By Kusum | Oct 02, 2024

भारत ने बांग्लादेश को 2 टेस्ट की सीरीज में पूरी तरह सफाया करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की राह आसान कर दी है। अब मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चरण में कुल 10 सीरीज यानी 26 टेस्ट बाकी हैं और फाइनल की रेस मेजदार हो गई है। इस रेस में अनुमान लगाया जा रहा है कि, भारत, ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका और साउथ अफ्रीका सबसे आगे हैं। जानते हैं कि इन चारों टीमों के फाइनल में पहुंचने की कितनी संभावनाएं हैं?


फिलहाल भारत का डब्ल्यूटीसी पर्सेंटेज पॉइंट 74.24 हैं और भारत को कुल 8 टेस्ट खेलने हैं। इसमें से तीन न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में और बाकी 5 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में हैं। 


वहीं अगर टीम इंडिया अपने सभी 8 टेस्ट जीत जाता है तो भारत के 85.09 पर्सेंटेज पॉइंट हो जाएंगे। सभी 8 टेस्ट जीतने इतने भी आसान नहीं होंगे। ऐसे में भारत का लक्ष्य होगा कि वो इतने अंक हासिल कर ले कि बिना दूसरी टीमों के नतीजे के डब्ल्यूटीसी फाइनल का टिकट पक्का हो जाए। इसके लिए भारत को बाकी बचे 8 टेस्ट में से कम से कम 4 जीतने ही होंगे। दो को ड्रॉ कराना होगा। जिससे भारतीय टीम 67.54 पर्सेटेज पॉइंट पर पहुंच जाएगी। 


दक्षिण अफ्रीका अपने बाकी बचे 6 टेस्ट में से अगर सभी जीत लेता है तो उसके 69.44 पर्सेंटेज पॉइंट हो जाएंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया केवल चार जीत और दो ड्रॉ के साथ 64.04 तक पहुंच सकता है। 


भारत को बाकी बचे 8 टेस्ट में 56 से कम अंक हासिल होते हैं तो टीम इंडिया के टॉप 2 में न होने की संभावना होगी। माने तो, अगर भारत चार टेस्ट जीतता है और एक ड्रॉ करता हैं तो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए उनसे आगे निकल जाना मुमकिन होगा। 


श्रीलंका भी 67 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल कर सकता है लेकिन उनकी जीत ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों के अंकों की कीमत पर होगी। ये भारत के पक्ष में काम करेगा क्योंकि इससे ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में भारत से नीचे रह सकते हैं। 


दूसरी तरफ श्रीलंका अपने पिछले दो टेसट मैचों में पूरे 24 अंक हासिल कर चुकी है। श्रीलंका ने इस डब्ल्यूटीसी चक्र में टॉप दो में जगह बनाने की दिशा में मजबूत कदम उठाया है। श्रीलंका के बाकी बचे 4 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हैं, जो फाइनल के भी दावेदार हैं। अगर श्रीलंका चारों टेसस्ट जीत लेता है तो उसे 48 अंक और मिल जाएंगे। और उसका 69.23 प्रतिशत पॉइंट हो जाएंगे और अन्य नतीजों की परवाह किए बगैर श्रीलंका की जगह फाइनल में पक्की हो जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Family Tour Packages: अक्तूबर में बेंगलुरु से शुरू हो रहे ये टूर पैकेज, कम बजट में परिवार संग बनाएं घूमने का प्लान

Anil Ambani का रिलायंस समूह भूटान में लगाएगा 1,270 मेगावाट की परियोजनाएं

Sabalenka ने चीन ओपन में कीज को हराया, शंघाई मास्टर्स में मोनफिल्स जीते

Xiaomi का ये साउंडबार ग्लोबल मार्केट में रखने वाला है कदम, जानें खासियत और कीमत?