India at Paris Olympics 2024 Day 9: पेरिस में चला भारतीय हॉकी का जादू, लक्ष्य सेन से ब्रॉन्ज मेडल की आस, लवलीना का सफर खत्म

By Kusum | Aug 04, 2024

पेरिस ओलंपिक 2024 के नौवें दिन यानी 4 अगस्त भारतीय खिलाड़ियों ने हॉकी, बैडमिंटन, शूटिंग, सेलिंग जैसे इवेंट्स में अपना दमखम दिखाया। हालांकि, जहां हॉकी में लोगों के चेहरों पर खुशी आई तो लवलीना और लक्ष्य सेन के हारने से वहीं चेहरे मायूस भी दिखे। लेकिन इस बीच लक्ष्य सेन से देशवासियों ने एक ब्रॉन्ज मेडल की आस भी लगाई है। फिलहाल 9 दिन खत्म होने के बाद भी भारत की झोली में महज 3 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं। तो चलिए बताते हैं 9वें दिन क्या-क्या हुआ...


हॉकी टीम का धमाकेदार प्रदर्शन

सांसे रोक देने वाले ओलंपिक्स 2024 में भारत और ब्रिटेन के मुकाबले में भारतीय टीम का कमाल का प्रदर्शन रहा है। इस दौरान भारतीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 की कहानी दोहराई और एक बार फिर ग्रेट ब्रिटेन को भारत ने क्वार्टर फाइनल में परास्त कर सेमीफाइनल में एंट्री की है। वहीं भारत को ये जीत तब मिली जब वह 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही ही थी। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत के अमित रोहिदास को रेड कार्ड मिल गया था जिसके कारण वह पूरे मैच से बाहर रहे।

 

 लक्ष्य सेन से ब्रॉन्ज मेडल की आस

हालांकि, बैडमिंटन के पुरुष एकल क्वार्टरफाइनल मुकाबले में लक्ष्य सेन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से हार मिली। जिसके बाद वो सेमीफाइनल में जाने से चूक गए। लेकिन फिलहाल, उनसे अभी भी ब्रॉन्ज मेडल की आस है। अब सोमवार यानी 5 अगस्त को मलेशिया के ली जी जिया से ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ेंगे।  


शूटिंग में निराशा

शूटिंग में अनीश भानवाला और विजयवीर सिद्धू ने भी निराश किया। दोनों ही शूटर पेरिस ओलंपिक के क्वालिफिकेशन राउंड में हारकर बाहर हो गए। ये दोनों ही 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के पुरुष इवेंट में उतरे थे। 


इसके अलावा शूटिंग में ही महेश्वरी चौहान स्कीट इवेंट के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। फाइनल राउंड में औसत से कम अंक हासिल करने के कारण वह 14वें स्थान पर रहीं।  


एथलेटिक्स में निराशाजनक प्रदर्शन

वहीं जेस्विन एल्ड्रिन लॉन्ग जम्प इवेंट के फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए। एल्ड्रिन के शुरुआती दो अटेम्प फाउल रहे। वही आखिरी अटेम्प 7.61 मीटर का था। 


इसके अलावा 29 वर्षीय पारुल ने 3000 स्टीपलचेज में पारुल चौधरी फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। पारुल ने 9:23.39 का समय निकाला। वह हीट 1 में 8वें स्थान पर रहीं। 


लवलीना बोरगोहेन ने किया निराश

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना को पेरिस से खाली हाथ लौटना पड़ेगा। वह क्वार्टर फाइनल को पार नहीं कर पाईं और महिलाओं की 75 किलो भार वर्ग में चीन की ली कियेन ने लवलीना को तीनों राउंड में शिकस्त दी। कियेन ने लवलीना को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव