T20 World Cup: अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में भारत को मिले 5 पेनल्टी रन, यहां समझे कारण

By Kusum | Jun 13, 2024

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने जीत की हैट्रिक लगाई है। भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में जगह बना ली है। ग्रुप-ए से सुपर-8 का टिकट पक्का करने वाली भारत पहली टीम बन गई है। भारत ने इससे पहले लीग राउंड में आयरलैंड और पाकिस्तान को हराया है।

 

टीम इंडिया के लिए अमेरिका के खिलाफ इससे पहले लीग राउंड में आयरलैंड और पाकिस्तान को हराया है। टीम इंडिया के लिए अमेरिका के खिलाफ ये जीत बिल्कुल भी आसान नहीं थी। 15 ओवर खत्म होते ही अगर भारत को पांच पेनल्टी रन के नहीं मिले होते, तो मैच का नतीजा कुछ और भी हो सकता है। बताते हैं कि  इस मैच के सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट क्या थे और भारत को क्यों पेनल्टी रन मिली। 


सबसे पहले तो बता दें कि, मैच का सबसे टर्निंग पॉइंट् वैसे टीम इंडिया को ये पांच रन पेनल्टी के मिलना ही था। भारत ने 39 रनों तक विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत का विकेट गंवा दिया था। सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे को भी एक-एक रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा रहा था। 15 ओवर खत्म होने के बाद और 16वां ओवर शुरू होने से पहले भारत को पांच रन पेनल्टी के मिल गए। 30 गेंदों पर जहां भारत को 35 रनों की जरूरत थी, वहीं ये समीकरण बदल गया और अब भारत को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे। पेनल्टी रन मिलने के बाद अमेरिकी गेंदबाजों और फील्डरों की बॉडी लैंग्वेज भी थोड़ी कमजोर पड़ गई और सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने इसके बाद कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर मैच पूरी तरह से भारत के पक्ष में कर लिया। दरअसल, अमेरिका को पांच रन पेलन्टी के इसलिए गंवाने पड़े क्योंकि उन्होंने तीन बार ओर शुरू करने में देरी की थी। दो ओवर के बीच 60 सेकेंड्स यानी कि एक मिनट का ज्यादा से ज्यादा समय लिया जा सकता है। अमेरिका ने तीन बार ये गलती दोहराई और उसका उन्हें इस तरह से नुकसान उठाना पड़ा।


अमेरिका के लिए भारतीय मूल के नीतीश कुमार ने 23 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली। नीतीश ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और एक छक्का लगाया था। नीतीश काफी दमदार टच में नजर आ रहे थे, लेकिन 15वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद सिराज ने बाउंड्री लाइन पर उनका ऐसा कैच लपका, जिसने अमेरिका को बैकफुट पर ढकेल दिया। अर्शदीप सिंह की शॉर्ट बॉल नीतीश ने पुल किया, सिराज ने बाउंड्री लाइन पर सुपरमैन बनकर ये कैच लपका और इस तरह से नीतीश को पवेलियन लौटना पड़ा। इस कैच के लिए लगता है कि सिराज को इस मैच के लिए फील्डर ऑफ द मैच का मेडल भी मिल जाएगा। 


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल