Oxford University का चांसलर बनेंगे इमरान खान! पूर्व ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन-टोनी ब्लेयर से होगा मुकाबला

By अभिनय आकाश | Aug 20, 2024

जेल में बंद पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का अगला चांसलर बनने के लिए आवेदन किया है, उनकी पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ये जानकारी दी है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय नायक और पूर्व प्रधानमंत्री, पाकिस्तान की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी पीटीआई के संस्थापक और अध्यक्ष एक क्रिकेट दिग्गज, इमरान खान ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रह चुके हैं। वो जेल में रहते हुए भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर पद की रेस में शामिल हो गए हैं। इमरान की पार्टी पीटीआई ने एक पोस्ट में कहा कि एक साल से अधिक समय तक गैरकानूनी तरीके से कैद में रहने के बावजूद, खान अपने सिद्धांतों और उन मुद्दों के प्रति प्रतिबद्ध हैं, जिनकी वह वकालत करते हैं। जुल्फी बुखारी ने पुष्टि की है कि आवेदन औपचारिक रूप से जमा कर दिया गया है। ऑक्सफोर्ड ने अंतिम लिस्ट जारी नहीं की है मगर कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, थेरेसा मे और बोरिस जॉनसन भी चुनाव लड़ने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: Faiz Hameed अशांति फैलाने की Imran Khan के नेतृत्व वाली साजिश का हिस्सा थे: पाक सरकार

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, खान की पार्टी की घोषणा हांगकांग के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर क्रिस पैटन की फरवरी में घोषणा के बाद आई है कि वह ऑक्सफोर्ड चांसलर के रूप में पद छोड़ देंगे। हालाँकि, विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अनुसार, 10 साल की अवधि के लिए उम्मीदवारों की सूची अक्टूबर तक सार्वजनिक नहीं की जाएगी, और मतदान उस महीने के अंत में होना है। खान ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के बाद 1975 में विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अल जज़ीरा के अनुसार, कथित तौर पर उन्होंने पाकिस्तान के महानतम क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपने करियर के दौरान "प्लेबॉय" जीवन शैली का नेतृत्व किया, और नियमित रूप से ब्रिटेन की गॉसिप पत्रिकाओं के पन्नों की शोभा बढ़ाते रहे। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने जीवन में तीन बार शादी की, जिसमें ब्रिटिश सोशलाइट और फिल्म निर्माता जेमिमा गोल्डस्मिथ भी शामिल थीं। उन्होंने 2005 से 2014 तक ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में भी कार्य किया।

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान कराची की जगह रावलपिंडी में खेलेगा दूसरा टेस्ट : PCB

खान ने बाद में परोपकार और राजनीति की ओर रुख किया, 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। खान को 2022 में प्रधान मंत्री पद से हटा दिया गया था जब वह विश्वास मत हार गए थे, जिसके बाद उन्होंने पाकिस्तान की सेना पर हमला करते हुए एक मजबूत वापसी अभियान शुरू किया, जिसके प्रमुख जनरलों ने एक बार उनका समर्थन किया और देश की सड़कों पर भारी भीड़ जमा कर दी। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव