Imran Khan का ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने का सपना टूटा, उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नए चांसलर चुने जाने की दौड़ में 38 फाइनलिस्टों की घोषणा कर दी है। इसमें भारतीय मूल के उम्मीदवार शामिल हैं लेकिन पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान को बाहर रखा गया है। अंकुर शिव भंडारी, बर्कशायर में ब्रैकनेल फ़ॉरेस्ट के पहले भारतीय मूल के मेयर, निरपाल सिंह पॉल भंगल, अंतर्राष्ट्रीय उद्यमिता के प्रोफेसर; और प्रतीक तरवाडी, एक चिकित्सा पेशेवर, शिक्षाविदों, राजनेताओं, परोपकारियों और उद्यमियों के साथ आमने-सामने होंगे। पूर्व कंजर्वेटिव पार्टी नेता लॉर्ड विलियम हेग और पूर्व लेबर राजनेता लॉर्ड पीटर मैंडेलसन चयनित वरिष्ठ राजनेताओं में से हैं, चयन प्रक्रिया के बाद खान को अयोग्य माना गया है।

इसे भी पढ़ें: Imran Khan की पार्टी ने एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले पाकिस्तान में प्रदर्शन खत्म किया

कुलाधिपति की चुनाव समिति द्वारा आवेदनों पर केवल विश्वविद्यालय के नियमों में निर्धारित चार बहिष्करण मानदंडों पर विचार किया गया था। विश्वविद्यालय के एक बयान में कहा गया है, सभी आवेदकों को सूचित कर दिया गया है कि उनकी प्रस्तुतियाँ सफल रही हैं या नहीं। घोषित विश्वविद्यालय मानदंडों में से कुछ के तहत, अप्रतिबंधित भूमिका के लिए उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों और उससे परे सम्मान हासिल करने की क्षमता का प्रदर्शन करना था।

इसे भी पढ़ें: इस्लामाबाद के हवाई अड्डे पर उतरा जयशंकर का स्पेशल विमान, पाकिस्तान की सेना ने एयरपोर्ट को चारो तरफ से घेर लिया

उन्हें विश्वविद्यालय के अनुसंधान और शैक्षणिक मिशन, इसके वैश्विक समुदाय, विश्व स्तरीय अनुसंधान और शिक्षण विश्वविद्यालय बने रहने की इसकी महत्वाकांक्षा के लिए गहरी सराहना भी साबित करनी थी। विश्वविद्यालय ने व्यक्तिगत अयोग्यता के लिए कोई कारण निर्दिष्ट नहीं किया है, कुछ विशेषज्ञों ने संकेत दिया था कि खान की अपने देश में आपराधिक सजा के कारण ऑक्सफोर्ड के पूर्व पूर्व छात्र अयोग्य हो सकते हैं।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश