IIT-Bombay Placements: 25% को नहीं मिली नौकरी, 4 लाख रुपये मिल रही सालाना सैलरी

By रितिका कमठान | Sep 04, 2024

भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईटी यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्लेसमेंट की प्रक्रिया हो गई है। इस वर्ष औसत पैकेज में बीते वर्ष की तुलना में काफी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इसके साथ ही कई चुनौतियां भी सामने आई है। आंकड़ों पर गौर करें तो आईआईटी-बॉम्बे प्लेसमेंट सीज़न में औसत वार्षिक पैकेज 23.5 लाख रुपये रहा है। 

 

इससे पहले बीते वर्ष ये आंकड़ा 21.8 लाख रुपये था। यानी इस वर्ष औसत से 7.7 प्रतिशत अधिक औसत पैकेज छात्रों को मिला है। वहीं पिछले वर्ष की तुलना में कैंपस ड्राइव के माध्यम से प्लेसमेंट पाने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है। इस वर्ष आईआईटी बॉम्बे से कंपनियों की संख्या 12 प्रतिशत बढ़ गई है, जिससे छात्रों को रिक्रूट किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस साल सबसे कम सैलरी पैकेज 4 लाख रुपये प्रति वर्ष दिया गया है। ये पैकेज आश्चर्यजनक रूप से पिछले साल 6 लाख रुपये से कम है। वहीं हैरान करने वाली बात ये भी है कि दस छात्रों ने इस रेंज में ऑफर स्वीकार किए।

 

कुल 123 कंपनियों की ओर से 550 से अधिक ऑफर में 20 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक का मुआवजा पैकेज शामिल था। इसके अलावा 230 ऑफर 16.75 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच थे। इनमें से 78 ऑफर अंतर्राष्ट्रीय थे और 22 ऑफर सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक के थे। कुल मिलाकर, 75 प्रतिशत छात्रों को कैम्पस अभियान के माध्यम से नौकरी मिली तथा अतिरिक्त 15 प्रतिशत को स्वतंत्र रूप से नौकरी मिली। संस्थान ने 543 कम्पनियों को पंजीकृत किया, जिनमें से 388 ने प्लेसमेंट में भाग लिया तथा 364 ने ऑफर दिए। आईआईटी-बी के छात्रों का कुल प्लेसमेंट प्रतिशत लगभग 75 प्रतिशत है। 

 

क्षेत्र-विशेष की नियुक्ति प्रवृत्तियों से परामर्शदाता पदों के प्रस्तावों में गिरावट देखी गई, जहां 29 परामर्शदाता फर्मों के पास 117 पद उपलब्ध थे। ट्रेडिंग, बैंकिंग और फिनटेक कम्पनियां महत्वपूर्ण भर्तीकर्ता थीं और अकेले वित्त क्षेत्र में 33 वित्तीय सेवा फर्मों से 113 प्रस्ताव आए। कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, उत्पाद प्रबंधन और डेटा विज्ञान जैसे क्षेत्रों में भी भर्तियां की गईं। शिक्षा क्षेत्र में 11 कंपनियों ने भाग लिया और कुल 30 नौकरियों की पेशकश की, जबकि अनुसंधान और विकास में 36 संगठनों ने विभिन्न क्षेत्रों में 97 पद प्रदान किए। 118 सक्रिय पीएचडी छात्रों में से 32 को सफलतापूर्वक नौकरी मिल गई।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी