Toxic Relationship । खुद से नफरत करने पर मजबूर कर देता है टॉक्सिक रिश्ता, इन संकेतों से करें पहचान

By एकता | Aug 16, 2023

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने हाल ही में अपना लिपस्टिक ट्यूटोरियल वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में, लिपस्टिक ट्यूटोरियल सिखाते हुए अभिनेत्री ने एक चौकाने वाला खुलासा किया। अभिनेत्री ने बताया कि उनके पति और अभिनेता रणबीर कपूर को उनके लिप्स का नेचुरल रंग अच्छा लगता है। इसलिए वह उन्हें लिपस्टिक लगाने से मना करते हैं। आलिया के इस खुलासे के बाद से रणबीर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स ने अभिनेता के इस व्यवहार पर नाराजगी जाहिर की और इसे 'रेड फ्लैग' बताया।


एक यूजर ने अपनी राय देते हुए लिखा, 'जितना अधिक मैं रणबीर कपूर के बारे में सुनता हूं उतना ही मुझे आलिया के लिए डर लगता है। अगर आपका बॉयफ्रेंड/पति आपको अपनी लिपस्टिक पोंछने के लिए कह रहा है तो यह आपके भागने का सबसे बड़ा संकेत है! यह बिल्कुल भी प्यारा या मज़ेदार नहीं है! विश्वास नहीं हो रहा कि भारत की सबसे मशहूर अभिनेत्री इस दौर से गुजर रही है।' अन्य यूजर्स ने भी कुछ ऐसी ही प्रतिक्रिया दी है। आलिया भट्ट के खुलासे के बाद से सोशल मीडिया पर टॉक्सिक रिलेशनशिप चर्चा में आ गया है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप क्या होती है और किन तरीकों से इसकी पहचान की जा सकती है?


एक टॉक्सिक रिलेशनशिप कैसी होती है?

जब आप किसी व्यक्ति के साथ रिश्ते में होते हैं तब आप उनसे प्यार, इज्जत और खुशियों की उम्मीद करते हैं। लेकिन दिन के अंत में आपको इन तीनों में से कुछ भी नहीं मिल रहा है तो आप टॉक्सिक रिश्ते में हैं। टॉक्सिक रिलेशनशिप का पल रेड फ्लैग से भरा होता है। रेड फ्लैग जैसे पार्टनर का आपको समय नहीं देना, ढंग से बात नहीं करना, आपकी जिंदगी को कंट्रोल करना। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हर रिश्ता थोड़ा टॉक्सिक होता है क्योंकि लोग परफेक्ट नहीं होते हैं। लेकिन जब ये टॉक्सिसिटी नियंत्रण से बाहर हो जाती है तो रिश्ते और व्यक्ति के लिए समस्या बन जाती है।

 

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice । जोखिमों से भरी है Delusionship, न करें Red Flags को नजरअंदाज करने की गलती


टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान कैसे करें?

टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति किसी टॉक्सिक रिलेशनशिप में होता है तब रह-रहकर उसे खुद में, अपने पार्टनर में और रिश्ते में कुछ संकेत दिखाई देते हैं। चलिए आपको इन संकेतों के बारे में बताते हैं-


पार्टनर के साथ सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं- किसी भी रिश्ते में सुरक्षा की भावना होनी बेहद जरुरी है। अगर ये नहीं है तो आप साफ तौर पर एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं। एक स्वस्थ रिश्ते में लोग अपने पार्टनर के आसपास सुरक्षित महसूस करते हैं। उनसे अपनी अच्छी और बुरी सारी बाते शेयर करते हैं। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से अपनी बातें शेयर करने से डरते हैं तो आपको रिश्ते से बाहर निकलने की जरूरत है।


आप शोषित महसूस करते हैं- रिश्ते को स्वस्थ रखने के लिए इसका पोषण करना पड़ता है। रिश्ते की ही तरह लोगों को भी बराबर पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपकी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को सिरे से नजरअंदाज कर रहा है या उनपर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे रहा है तो ये एक टॉक्सिक रिश्ते में होने की निशानी है। इतना ही नहीं पार्टनर का आपकी जरूरतों की परवाह नहीं करना शोषण करने की भी निशानी है।

 

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice । रिश्तों में खटास की बड़ी वजह बनती जा रही है Phubbing, जानें क्या है ये और कैसे इससे बचें


आपको सहानुभूति नहीं मिल रही है- कई दिन थका देने वाले होते हैं, जिनमें आप पार्टनर के पास जाकर टूटकर बिखर जाना चाहते हैं। इस दौरान आप अपने पार्टनर से सिर्फ और सिर्फ एक चीज की मांग करते हैं वो है सहानुभूति, जो आपको अगर नहीं मिल रही है तो आप टॉक्सिक रिश्ते में है। अगर आप एक रिश्ते में है तो आपको सहानुभूति देना पार्टनर के प्यार की निशानी के तौर पर देखा जाता है।

प्रमुख खबरें

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे