भारत में मंगलवार से शुरू हो रहे वैश्विक सम्मेलन में हिस्सा लेंगी इवांका ट्रम्प

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 27, 2017

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रम्प मंगलवार से हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिन के वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेंगी। उन्होंने कहा कि भारत एवं अमेरिका की सह मेजबानी में आयोजित किया जा रहा सम्मेलन दोनों देशों की बढ़ती आर्थिक एवं सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है। इवांका सम्मेलन में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल जीईएस का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे जिनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की होगी। साथ ही जीईएस में करीब 300 निवेशक और पारिस्थितिकी तंत्र समर्थक हिस्सा ले रहे हैं। इवांका ने अपनी भारत यात्रा के पूर्वावलोकन के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह दोनों देशों के लोगों की गहरी दोस्ती और हमारी बढ़ती आर्थिक एवं सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है।’’

36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं। उनके प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं और कई भारतीय अमेरिकी भी इसका हिस्सा हैं। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस साल जून में अमेरिका की यात्रा के दौरान इवांका को जीईएस में हिस्सा लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था।

सम्मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। इवांका ने कहा कि वह चाहती हैं कि यह सम्मेलन विचारों के आदान प्रदान, नेटवर्क के विस्तार, उद्यमियों को उनके विचारों एवं जुनून को अगले स्तर पर ले जाने की खातिर एक खुला एवं सहयोगात्मक माहौल प्रदान करने का माध्यम साबित हो।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल