IC 814: The Kandahar Hijack Row | कंधार हाईजैक में जीवित बचे लोगों ने कहा- नेटफ्लिक्स सीरीज़ ने 'सच्चाई दिखाई है', लेकिन इसमें पेंच भी है'

By रेनू तिवारी | Sep 04, 2024

नेटफ्लिक्स सीरीज़ 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' को लेकर चल रहे विवाद के बीच, 25 साल पहले काठमांडू से दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट को हाईजैक करने वाले आतंकवादियों के 'हिंदू' कोडनेम को लेकर, दो जीवित बचे लोगों ने इस विवाद पर अपनी राय साझा की है। राकेश और पूजा कटारिया एक युवा जोड़ा था, जो नेपाल में अपने हनीमून से घर लौट रहा था।


इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए, राकेश कटारिया ने कहा कि उन्होंने नेटफ्लिक्स शो देखने से इनकार कर दिया क्योंकि "मैं उस दर्दनाक घटना को फिर से नहीं जीना चाहता था"। उन्होंने कहा, "मैंने विवादों के बारे में सुना है, लेकिन नेटफ्लिक्स ने जो दिखाया है, वह सच है।"

 

इसे भी पढ़ें: ज़ी एंटरटेनमेंट कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ के लिए सेंसर सर्टिफिकेट के वास्ते अदालत पहुंचा


राकेश ने कहा कि पाँच अपहरणकर्ताओं में से दो का कोडनेम "भोला और शंकर" था। उन्होंने कहा  "ये उनके असली नाम नहीं थे, सिर्फ़ उपनाम थे। नेटफ्लिक्स ने ये नाम नहीं बनाए। पाँच अपहरणकर्ता मुस्लिम थे, लेकिन दो के हिंदू कोडनेम थे। यह कोई बनावटी बात नहीं है, नेटफ्लिक्स ने सच दिखाने की कोशिश की है।"

 

अपने पति के बयान को दोहराते हुए पूजा कटारिया ने इंडिया टुडे टीवी से कहा कि "भोला और शंकर दो अपहरणकर्ताओं को बुलाने के लिए इस्तेमाल किए गए नाम थे। यह कोई काल्पनिक बात नहीं है, बल्कि पूरी सच्चाई है"। "बर्गर, डॉक्टर, भोला, शंकर और चीफ, पाँचों आतंकवादियों के कोडनेम थे।

 

नेटफ्लिक्स शो में आप जो देखते हैं, वही हम वास्तव में झेल चुके हैं," उन्होंने कहा, साथ ही उन्होंने कहा कि सीरीज़ देखना 25 साल बाद की घटना को फिर से जीने जैसा था। पूजा ने यह भी कहा कि नेटफ्लिक्स सीरीज़ में आंतरिक रूप से जो कुछ हुआ, उसे ज़्यादा नहीं दिखाया गया, लेकिन इसमें अपहरणकर्ताओं और भारतीय सरकार के बीच बातचीत सहित राजनीतिक पक्ष पर ज़्यादा ध्यान दिया गया। उन्होंने याद किया कि नेपाल में अपने हनीमून से लौट रहे कुल 26 जोड़े थे, जिनमें रचना और रूपिन कटियाल भी शामिल थे, जिन्हें अपहरणकर्ताओं ने मार डाला था।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Vasundhara Raje लगातार कटाक्ष कर रही हैं, पर BJP आलाकमान उनको महत्व नहीं दे रहा है, आखिर चल क्या रहा है?


उन्होंने कहा "जब आतंकवादियों ने घोषणा की कि विमान का अपहरण कर लिया गया है, जिसमें यात्रियों से सीट बदलने से बचने के लिए कहा गया था, तब का दृश्य बिल्कुल वैसा ही था जैसा वास्तव में हुआ था।


उन्होंने कहा "उस समय हमें वास्तव में समझ में नहीं आया कि क्या हो रहा था। 1999 में 'हाईजैक' शब्द बहुत लोकप्रिय नहीं था। हमें लगा कि वे कुछ फिरौती मांग लेंगे और इसे खत्म कर देंगे। हमें नहीं पता था कि यह सब सात दिनों तक चलेगा। अपहरणकर्ताओं ने यह भी सोचा कि यह दो दिनों में खत्म हो जाएगा क्योंकि उन्होंने परिचारिका से पूछा कि क्या दो दिनों तक चलने के लिए पर्याप्त पानी है।


पूजा ने आगे कहा कि डॉक्टर नाम के अपहरणकर्ता ने एक भाषण दिया था जिसमें उसने यात्रियों से इस्लाम धर्म अपनाने के लिए कहा था। उन्होंने बताया "वह (डॉक्टर) कहता था कि इस्लाम एक बेहतर धर्म है, हिंदू धर्म से कहीं बेहतर है। उन्होंने कम से कम तीन ऐसे भाषण दिए और लोग आश्वस्त हो गए। लेकिन 30 तारीख (30 दिसंबर, 1999) को अपहरणकर्ताओं ने हमसे कहा कि 'हमें अब तुम्हें मारना शुरू करना होगा, तुम्हारी सरकार (तुम्हारी रिहाई के लिए) कुछ नहीं कर रही है।'

 

इंडिया टुडे टीवी के साथ साक्षात्कार के दौरान, पूजा ने कुछ ऐसी चीजें भी दिखाईं, जो उन्होंने उड़ान से यादगार के तौर पर रखी थीं, जिसमें बर्गर द्वारा हस्ताक्षरित एक शॉल भी शामिल था, जिस पर लिखा था "मेरी प्यारी बहन और उसके खूबसूरत पति, बर्गर को - 30/12/99"।

 

अन्य वस्तुओं में टिकट, बोर्डिंग पास, पाकिस्तानी पेप्सी की एक कैन, टूथपेस्ट और एक सिगरेट होल्डर शामिल थे। 'आईसी 814: कंधार अपहरण' विवाद क्या है अनुभव सिन्हा द्वारा निर्मित 'आईसी 814: कंधार अपहरण', दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की उड़ान के अपहरण पर आधारित है, जो 24 दिसंबर, 1999 को काठमांडू से उड़ान भरने के एक घंटे से भी कम समय बाद हुई थी।

 

विमान को अपहरण कर लिया गया था। पहले अमृतसर ले जाया गया, जहां इसे ईंधन भरा गया, फिर इसे दुबई ले जाया गया, जिसके बाद यह आखिरकार अफगानिस्तान के कंधार में उतरा, जहां अपहरणकर्ताओं और भारत सरकार के बीच बातचीत हुई।


यह कठिन परीक्षा सात दिनों तक चली। अपहरणकर्ताओं की मांग के अनुसार, केंद्र ने मौलाना मसूद अजहर, अहमद उमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद जरगर को रिहा कर दिया - ये सभी हाई-प्रोफाइल आतंकवादी हैं।


इस बीच, मुस्लिम अपहरणकर्ताओं के लिए हिंदू नामों के इस्तेमाल पर लोगों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद यह सीरीज विवादों में आ गई है। विदेश मंत्रालय की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, पांच आतंकवादियों की पहचान इब्राहिम अतहर, शाहिद अख्तर सईद, सनी अहमद काजी, जहूर मिस्त्री और शाकिर के रूप में की गई थी।


हालांकि, नेटफ्लिक्स सीरीज में उनके असली नामों का इस्तेमाल नहीं किया गया और इसके बजाय कोडनेम का इस्तेमाल किया गया - 'चीफ', 'डॉक्टर', 'शंकर', 'भोला' और 'बर्गर'।


सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल को वेब सीरीज के कथित विवादास्पद पहलुओं पर स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया था। वह मंगलवार को मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष पेश हुईं।

 

यह खबर इंडिया टूडे पर छपी खबर के अनुसार बनाई गयी है- लिंक पर क्लिक करें- 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी