मानवीय भूलों के कारण हवाई दुर्घटनाओं में 10% की हुई बढ़ोतरी: विमानन मंत्री नायडू

By रितिका कमठान | Sep 24, 2024

विमानन मंत्री के राम मोहन नायडू ने सोमवार को कहा कि विमानन नियामक संस्था नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के ऑडिट से संकेत मिला है कि वर्तमान सुरक्षा जोखिमों में मानवीय कारक भी एक योगदानकर्ता हैं। 

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विमानन दुर्घटनाओं में मानवीय कारकों पर पहली राष्ट्रीय सुरक्षा संगोष्ठी में बोलते हुए नायडू ने कहा कि मानवीय भूलों से संबंधित हवाई दुर्घटनाओं में 10% की वृद्धि हुई है। नायडू ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 80% विमानन दुर्घटनाएं मानवीय भूलों के कारण होती हैं, हालांकि दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आई है। 

 

नायडू ने कहा, "एएआईबी (विमान दुर्घटना ब्यूरो) द्वारा जांच की गई 91 दुर्घटनाओं में से काफी संख्या में दुर्घटनाएं एसओपी (मानक संचालन प्रक्रियाओं) का पालन न करने के कारण हुई हैं। मैं सभी हितधारकों से आग्रह करता हूं कि वे अपने कार्यबल के निरंतर कौशल, पुनः कौशल और अपस्किलिंग को प्राथमिकता दें।"

 

उन्होंने कहा, "सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता पर बनी रहनी चाहिए, और एक अच्छी तरह से तैयार कार्यबल उस प्रतिबद्धता की रीढ़ है जो हम देने जा रहे हैं।" मंत्री ने कहा कि विमानन पेशेवरों, विशेषकर पायलटों और हवाई यातायात नियंत्रकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उन्नत मनोवैज्ञानिक अनुसंधान को एकीकृत करने की आवश्यकता है।

 

उन्होंने पायलटों के व्यवहार और प्रदर्शन को अनुकूलतम बनाने में मदद के लिए मनोवैज्ञानिक अनुसंधान के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स जैसी उन्नत प्रौद्योगिकियों के उपयोग का सुझाव दिया। नायडू ने कहा कि उद्योग जगत को मजबूत तनाव प्रबंधन कार्यक्रम लाने की जरूरत है।

 

मंत्री ने कहा, "यह सिर्फ ऑपरेटरों की बात नहीं है, बल्कि सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है और इस पर काफी चर्चा की जानी चाहिए ताकि विमानन उद्योग में काम करने वाले सभी लोगों के लिए तनाव मुक्त वातावरण हो और अंततः यह सुनिश्चित हो कि सुरक्षा पर अधिक ध्यान दिया जाए।"

प्रमुख खबरें

कांग्रेस पर फिर बरसीं मायावती, छलकपट वाली है राहुल गांधी की आरक्षण नीति

न्यूयॉर्क में मोहम्मद यूनुस Go Back के लगे नारे, हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर दिखाए गए काले झंडे

हाई ब्लड प्रेशर रोगी इंटमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं क्या, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाया गाड़ी तो होंगे 10 बड़े नुकसान