हावड़ा टू दिल्ली पुष्पक विमान की तरह चलती है यह ट्रेन, मिलती हैं लग्जरी सर्विस

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 05, 2024

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओ का हमेशा ख्याल रखते हैं और वह नई-नई सुविधा देता रहता है। आईआरसीटीसी ट्रेन के तय सीमा और अराइवल की स्थिति में भी सुधार कर रहा है। क्योंकि लेट-लतीफी का सामना न करना पड़े। वहीं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। देश में पहली बार बुलेट ट्रेन चलाने पर भी तेजी से काम चल रहा है। वैसे देश के सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में से एक हवाड़ा जंक्शन से देश की राजधानी दिल्ली के बीच एक सुपरफास्ट ट्रेन चलती है, जो राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन से भी कम स्टेशनों पर रुकती है और जल्द ही सुबह पहुंचा देती है। हावड़ा टू नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हावड़ा से सुबह चलती है और अगली सुबह दिल्ली पहुंचा देती गै। इस ट्रेन का नाम है- दुरंतो सुपरफास्ट ट्रेन नंबर 12273 यानी हावड़ा-नई दिल्‍ली दुरंतो एक्‍सप्रेस में राजधानी एक्सप्रेस की तरह ही सुविधाएं दी जाती है।

केवल 5 स्टेशन पर रुकती दुरंतो ट्रेन

यात्रियों के सुविधा के लिए हावड़ा जंक्शन से चलकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचाने वाली दुरंतो सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का स्टॉपेज सिर्फ 5 है। यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन चलती है। दुरंतो एक्सप्रेस हर सोमवार और शुक्रवार को हावड़ा जंक्शन से सुबह 8.35 बजे चलती है। इस ट्रेन का पहला स्टॉप आसनसोल है।  बता दें कि यह ट्रेन जसीडीह, पटना, दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन और कानपुर सेंट्रल स्‍टेशनों पर रुकती है। इसके बाद ही सीधे यह नई दिल्ली पहुंचती है।

राजधानी एक्सप्रेस जैसी लग्जरी सुविधाएं दी जाती है

इस ट्रेन में प्रीमियम राजधानी एक्सप्रेस जैसी तमाम लग्जरी सुविधाएं मिलती हैं। सबसे बढ़िया बात यह है किए इसमे भी दुरंतो सुपरफास्ट ट्रेन में स्लीपर कोच भी होते हैं। AC 3 के साथ ही AC2 और  AC1 कोच भी शामिल हैं। खानपान की सेवा भी उपलब्ध है। वेज के साथ नॉनवेज खाने की सुविधा दी जाती है। 

प्रमुख खबरें

Rohit Sharma और टीम पर T20 Champion बनने के बाद होगी पैसों की बरसात, मिलेंगे करोड़ों रुपये

महज 17 साल की उम्र में हॉकी टीम में शामिल हुए Vivek Sagar को मिली ओलंपिक टीम में जगह

Jammu and Kashmir के कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला, एनकाउंटर जारी

चंकी पांडे बने नाना, अनन्या पांडे की कजिन Alanna Panday ने बेटे को दिया जन्म, बच्चे की झलक वाला वीडियो वायरल