नवोदय विद्यालय में कैसे कराएं एडमिशन? जानें फीस, योग्ता समेत सारी डिटेल्स

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 08, 2024

अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हैं तो इसके लिए एक सिलेक्शन टेस्ट पास करना होता है। यह टेस्ट सीबीएसई ने डिजाइन और कंडक्ट किया जाता है। इस एग्जाम को जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) के नाम से जाना जाता है। यह नॉन-वर्बल और क्लास न्यूट्रल टेस्ट होता है। बता दें कि, दूर-दाराज के क्षेत्रों के बच्चों को बिना किसी कठिनाई के एडमिशन फॉर्म फ्री में दिए जाते हैं। दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो, स्थानीय समाचार पत्रों, पैम्फलेटों, विद्यालय की वेबसाइटों पर इसका प्रचार किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर  https://navodaya.gov.in/ पर विजिट करें।

जानें नवोदय विद्यालय में छठी क्लास में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

- केवल उसी जिला के उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं, जहां जवाहर नवोदय विद्यालय हो।

- सिलेक्शन टेस्ट देने वाला कैंडीडेट का पूरा एकेडमिक सेशन के लिए सरकारी/ सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांचवी में अध्ययन करना चाहिए।

- ग्रामीण कोटे से एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार को सरकारी/ सरकारी संस्थान से कक्षा 3rd, 4th या 5th का अध्ययन और उत्तीर्ण होना चाहिए और एक पूरा एकेडमिक सेशन ग्रमीण इलाके में स्थित स्कूल में बिताया होना चाहिए।

- उम्मीदवार जिसने शहरी क्षेत्र में स्थित किसी स्कूल में सत्र के एक दिन भी कक्षा 3rd, 4th या 5th में किसी भी कक्षा में अध्ययन किया है, उसे शहरी क्षेत्र का उम्मीजवार माना जाएगा।

- वहीं उम्मीदवार ने 30 सितंबर से पहले कक्षा-5 में एडमिशन न दिया गया हो या प्रोमोट नहीं किया गया है, वह अप्लाई न करें।

- कोई भी कैंडीडेट किसी भी स्थिति में दूसरी बार JNV सिलेक्शन टेस्ट को दूसरी बार नहीं दे सकते।

JNVST कक्षा 9वीं का एग्जाम पेपर 

प्रवेश परीक्षा में निम्नलिखित विषयों में कक्षा- आठवीं तक प्रश्न शामिल है। वहीं परीक्षा ऑब्जेक्टिव/ डिस्क्रिप्टिव प्रकार में 3 घंटे की होती है।

कक्षा ग्यारहवीं के लिए एडमिशन

कक्षा 11वीं में दाखिला लेने के लिए दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार मेरिट सूची तैयार की जाती है और उम्मीदवार की पात्रता और संबंधित नवोदय विद्यालय सीटों के अनुसार एडमिशन होता है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी