NEET के आधे जले हुए प्रश्नपत्रों ने CBI के लिए कैसे मामले को सुलझाने में मदद की

By रेनू तिवारी | Jul 26, 2024

सीबीआई द्वारा बरामद नीट-यूजी 2024 परीक्षा के आधे जले हुए प्रश्नपत्रों ने जांच एजेंसी को एक महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किया और पेपर लीक मामले को सुलझाने में उनकी सहायता की। नीट पेपर लीक मामले के संबंध में अपने पहले आधिकारिक बयान में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपराध के बारे में महत्वपूर्ण विवरण का खुलासा किया।सीबीआई के अनुसार, नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्र 5 मई, 2024 को झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल से अवैध रूप से प्राप्त किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष में फंसी Sunita Williams की कब होगी वापसी? नासा ने दिया स्पेस स्टेशन से चिपके बोइंग स्टारलाइनर का अपडेट


जांच एजेंसी ने कहा कि पंकज कुमार, जिसे आदित्य या साहिल के नाम से भी जाना जाता है, लीक के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक के रूप में पहचाना जाता है, साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और एक सहयोगी परीक्षा के पेपर तक अनधिकृत पहुंच में शामिल थे।


जांच एजेंसी ने कहा, "आधे जले हुए प्रश्नपत्रों के बरामद टुकड़ों ने सीबीआई को उस निर्दिष्ट नीट परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में सक्षम बनाया, जहां से इसे लीक किया गया था।" 5 मई की सुबह NEET के प्रश्नपत्रों से भरे ट्रंक स्कूल में लाए गए और उन्हें नियंत्रण कक्ष में रखा गया। सीबीआई ने कहा कि ट्रंक पहुंचने के कुछ ही मिनटों बाद स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने पेपर लीक के मास्टरमाइंड को कमरे में जाने दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Heavy Rain: महाराष्ट्र में बारिश ने मचाया कहर, मुंबई पुलिस ने लोगों से 'घर के अंदर रहने' को कहा, पुणे में रेड अलर्ट


समूह ने कथित तौर पर प्रश्नपत्रों से भरे ट्रंक को खोलने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया और बिना अनुमति के उसमें से सामग्री निकाल ली। प्रश्नपत्र तक पहुंचने के बाद, इसे हजारीबाग में MBBS छात्रों के एक समूह द्वारा हल किया गया, जिन्हें "सॉल्वर" कहा जाता है। हल किए गए पेपर को फिर चुनिंदा छात्रों के साथ साझा किया गया, जिन्होंने उत्तरों के लिए भुगतान किया।


सीबीआई ने ऑपरेशन में शामिल अधिकांश सॉल्वरों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। जांच में यह भी पता चला है कि आरोपियों को ऐसे व्यक्तियों के एक नेटवर्क का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने उम्मीदवारों के आवास और उनके परिवहन का प्रबंध किया।


वर्तमान में उन सभी छात्रों का पता लगाने के प्रयास चल रहे हैं, जिन्हें लीक हुए प्रश्नपत्र मिले थे, और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा रही है। इस वर्ष 23 जून से चल रही सीबीआई जांच में अब तक 36 गिरफ्तारियां हुई हैं, जिनमें बिहार पुलिस द्वारा पकड़े गए 15 व्यक्ति भी शामिल हैं।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग